आतंकी कैंपों पर कार्रवाई के लिए वायुसेना 24 घंटे मुस्तैद : भदौरिया

Share
  • पाकिस्तान को चिंतामुक्त होने के लिए भारत में आतंकी हमले बंद करने होंगे

नई दिल्ली :- भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा है कि अगर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पार किसी भी आतंकवादी शिविर या लॉन्चपैड को नष्ट करने की जरूरत पड़ती है तो वायुसेना 24 घंटे तैयार है।

लद्दाख में चीन द्वारा कई बार हवाई क्षेत्र के उल्लंघन पर उन्होंने कहा कि कुछ गतिविधियां देखी गई हैं जो सामान्य नहीं थीं। जब भी ऐसी घटनाएं होती हैं, तब हम बारीकी से निगरानी रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करते हैं। जब भी एयर स्पेस का उल्लंघन हुआ है तो हमने तुरंत इसका निपटारा किया है। नौ मई को नॉर्थ सिक्किम के नाकू ला सेक्टर में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। उसी दौरान लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास चीन की सेना के हेलिकॉप्टर देखे गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने भी सुखोई समेत दूसरे लड़ाकू विमानों से पेट्रोलिंग शुरू कर दी।

जब उनसे पूछा गया कि हंदवाड़ा एनकाउंटर के बाद पाकिस्तान को भारत की तरफ से सर्जिकल स्ट्राइक जैसी कार्रवाई किये जाने का डर सता रहा है तो वायुसेना प्रमुख ने कहा कि जब भी हमारी धरती पर कोई आतंकवादी हमला होगा, तब उन्हें परेशान होना चाहिए और होना पड़ेगा। अगर वो इन चिंताओं से बचना चाहते हैं तो उन्हें भारत में आतंकवाद फैलाना बंद करना होगा।

इसी के बाद से भारत की जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान में डर का माहौल है। इसे देखते हुए पाकिस्तानी वायुसेना ने एफ-16 और जेएफ 17 लड़ाकू विमान से सीमा पर लगातार गश्त शुरू कर दी। भारतीय सेना भी लगातार अपने सर्विलांस सिस्टम से इन पर नजर रख रही है।