जानिए कैसे हुआ दिल्ली को 500 करोड़ का नुकसान

Share

दिल्ली :- खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के अनुसार, मादक पेय पदार्थ भोजन की परिभाषा के अंतर्गत आते हैं, जो राष्ट्रीय तालाबंदी के तहत एक छूट वाली वस्तु है। ऐसी स्थिति में, दिल्ली सरकार को शराब की दुकानें खोलने के लिए केंद्र की मंजूरी की जरूरत नहीं है।

दिल्ली में 25 मार्च से बंद 860 से अधिक शराब की दुकानें। दिल्ली में हर साल शराब की बिक्री से 5000 करोड़ रुपये की कमाई होती है, और एक महीने के लिए सभी दुकानों को बंद करने से लगभग 500 करोड़ रुपये का राजस्व नुकसान हो सकता है। इसके अलावा, बंद होने से अवैध शराब की बिक्री बढ़ सकती है।

केजरीवाल को लिखे पत्र में CIABC के महानिदेशक विनोद गिरि ने बताया कि दिल्ली में अवैध और नकली शराब की बिक्री में तेजी आई है, जिससे लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी खतरे पैदा हो सकते हैं और कानून व्यवस्था की स्थिति भी बन सकती है। दिल्ली पुलिस और आबकारी विभाग द्वारा तालाबंदी के दौरान अवैध शराब जब्त करने की खबरें आई हैं।

सार्वजनिक स्वास्थ्य के साथ-साथ कानून-व्यवस्था के लिए खतरों को स्वीकार करते हुए, कुछ राज्य सरकारों ने मादक पेय पदार्थों की दुकानों के लिए शटडाउन के आदेशों में ढील दी है। कुछ राज्यों ने विशेष मामलों में होम डिलीवरी की भी अनुमति दी है, CIABC ने सरकार को बताया और कहा कि कुछ लोगों को चिकित्सा आधार पर शराब की आवश्यकता है।

सूत्रों के अनुसार- शराब की दुकानों को एक निश्चित समय के दौरान खोलने की अनुमति दी जा सकती है बशर्ते कि लाइसेंसधारी यह सुनिश्चित करें कि सामाजिक गड़बड़ी को कड़ाई से बनाए रखा जाए और कोरोनावायरस के प्रसार की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जाए,”।