Maharashtra : औरंगाबाद में मालगाड़ी से 16 प्रवासी मजदूरों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुःख

Share

महाराष्ट्र :- औरंगाबाद में भीषण रेल हादसा हुआ है. करमाडा के पास एक मालगाड़ी ने 16 लोगों को रौंद दिया, जिससे इनकी मौत हो गई. एक की तबीयत नाजुक है और 4 लोगों की जान बाल-बाल बची है. यह सभी लोग जालना इलाके में एक फैक्ट्री में काम करते थे. जो कि लॉकडाउन के चलते ट्रेन पटरी के किनारे-किनारे भुसावल की ओर जा रहे थे.

ट्रेन दुर्घटना में मृत मजदूरों के परिवारों राज्य सरकार 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी. सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि वह मुख्यमंत्री निधि से ये सहायता प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने कहा कि हम श्रमिकों और मजदूरों के लिए जितनी संभव हो, उतनी ट्रेनों को जारी करने के लिए केंद्र के साथ निरंतर संपर्क में हैं. और जल्द ही सभी की वापसी के लिए व्यवस्था की जाएगी. मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं से भी धैर्य न खोने की अपील की है.

इस हादसे पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख, रेलमंत्री को दिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए रेल हादसे में 15 प्रवासी मजदूरों की मौत होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जानमाल के इस नुकसान के वो काफी आहत है। साथ ही आवश्यक सहायता के लिए रेलमंत्री से उन्होंने बात भी की है। वहीं लोकभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी हादसे पर दुख जताते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, “महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुए रेल हादसे में जानमाल के नुकसान से अत्यंत दुखी हैं। रेलमंत्री पीयूष गोयल से बात हुई है, वो स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। आवश्यक हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।”

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी ट्रेन एक्सीडेंट को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “महाराष्ट्र #औरंगाबाद जालना रेलवे लाइन पर प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक मौत अत्यंत दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। मृतकों को श्रद्धांजलि। ईश्वर मृतकों को अपने चरणों में स्थान दे। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।”

वहीं, प्रधानमंत्री द्वारा रेलमंत्री से सम्पर्क के बाद हादसे को लेकर रेल मंत्रालय की ओर बयान जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि ट्रैक पर मजदूरों को देखने के बाद मालगाड़ी के लोको पायलट ने ट्रेन को रोकने की कोशिश की लेकिन परभणी-मनमाड सेक्शन के बदनपुर और करमद स्टेशनों के बीच हादसा हो गया। इस हादसे की जांच के आदेश दिए गए हैं।

रेल हादसे को लेकर कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार को निशाने पर लिया है। विपक्षी पार्टी के नेताओं ने तंज सकते हुए कहा कि बिना सोचे समझे लॉकडाउन लगाने वाली सरकार के पास अब लोगों को उनके घर पहुंचाने को लेकर भी कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माणकर्तो के साथ इस प्रकार के व्यवहार पर हमें शर्म आनी चाहिए।