ट्रम्प ने चीन को परिणाम भुगतने की दी चेतावनी

Share

वाशिंगटन :- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने चेतावनी दी है कि वैश्विक महामारी फैलाने में चीन किसी भी स्तर पर दोषी पाया गया तो उसे इसके परिणाम भगतने के लिए तैयार रहना चाहिए। इस संदर्भ में उन्होंने  कोरोनावायरस के वुहान विरोलाजी लेबोरेटरी में विकसित किए जाने के बारे में  सवाल उठाए। उनका कहना था कि इस संदर्भ में वह बहुत बारीकी से खोजबीन  में लगे हैं।

शनिवार को व्हाइट हाउस में दैनिक प्रेस काँफ़्रेंस के दौरान ट्रम्प ने कहा कि कोरोना वायरस फैलाने में यदि चीन ने जान बूझ कर कोई शरारत की होगी तो उसे  बख़्शा नहीं जाएगा। इसके लिए चीन को किस सज़ा के लिए तैयार रहना होगा, ख़ुलासा नहीं किया है। उन्होंने चीन पर जम कर अपनी भड़ास निकाली। इस संबंध में चीन की ओर से अपनी करंसी के अवमूल्यन, कोविड -19 के बारे में डाटा साझा नहीं करने, कमज़ोर आर्थिक व्यवस्था को ले कर कोसा । उन्होंने कहा कि चीन की जी डी पी मौजूदा वित्त वर्ष के पहले क्वार्टर में 6.4 प्रतिशत पर सिमट चुकी है, जो दशकों में न्यूनतम है। 

उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के संदर्भ में चीन को अधिकाधिक पारदर्शी होना चाहिए। उनका कहना था कि चीन की ओर से समय पर डाटा साझा नहीं करने का परनिणाम है कि आज दुनिया के 184 देश कोरोना क़हर को झेल रहे हैं। गुरुवार को गैलप पोल की ओर से जारी आँकड़ों के अनुसार ट्रम्प का ग्राह्यता स्तर छह प्रतिशत अंक नीचे गिर चुका है।

इस बीच विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने एक वक्तव्य में हांगकांग में प्रतिपक्ष के 15 वरिष्ठ जनों और सहायकों को हिरासत में लिए जाने की निंदा की है।