गाजियाबाद : यूपी के हर मुख्य क्वारेंटाइन सेंटर पर बनेगा सैंपल कलेक्शन बूथ, सैंपल लेंने का होगा ये समय

Share

गाजियाबाद :- प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने सूबे के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि जनपद में Main Quarantine Center एक सैंपल collection booth बनाया जाए। इस बूथ पर सुबह 8 बजे से सायं 8 बजे तक सेंपल लेने की व्यवस्था की जाए। Quarantine Center में तब्लीगी जमात से आए समस्त लोगों को अलग Quarantine Center में रखा जाए। इसके साथ ही 15 मार्च के बाद विदेश से लौटे अथवा ऐसे लोगों के संपर्क में रहे लोगों को, जिन्हें खांसी, बुखार तथा सांस लेने में तकलीफ के लक्षण प्रकट हुए हों, उन्हे Quarantine Center में रखा जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डा. एनके गुप्ता ने रविवार को बताया शासनादेश में इसके अलावा ऐसे लोगों के निकट संपर्क में रहे लोगों को Quarantine में तब तक रखे जाने के आदेश दिए हैं जब तक उनकी जांच रिपोर्ट आ जाए। इसके अलावा चिकित्सालयों में कार्यरत स्वास्थ्य कर्मी, जो कोविड-19 मरीज की सेवा में रहे हों एवं उनमें लक्षण प्रकट हुए हों, अथवा जिन स्वास्थ्य कर्मियों ने सुरक्षात्मक उपायों की अनदेखी की हो। इसके साथ ही प्रमुख सचिव ने क्वारेंटाइन स्थल को दो भागों में विभाजित करने के आदेश दिए हैं। एक भाग में ऐसे लोगों को भर्ती किया जाए, जिनमें लक्षण प्रकट हुए हों और दूसरे भाग में ऐसे लोगों को भर्ती किया जाए जिनके संक्रमित होने की आशंका हो, लेकिन लक्षण प्रकट न हुए हों। लेकिन लक्षण प्रकट होने पर दूसरे भाग में भर्ती व्यक्ति को तत्काल पहले भाग में शिफ्ट कर दिया जाए। Quarantine Center में इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि दो बिस्तरों के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी अवश्य रहे। 

प्रमुख सचिव की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि जांच में पॉजीटिव आने वाले व्यक्ति को तत्काल कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाए। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य कर्मी संक्रमण से बचाव के लिए दिए गए निर्देशों को अक्षरशः पालन करें। इसके साथ ही क्वारेंटाइन सेंटर का कीटाणु शोधन करने के लिए रोजना दो बार मॉपिंग करने के लिये ब्लीचिंग घोल का प्रयोग किया जाए। 30 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर को एक लीटर पानी में घोलकर घोल तैयार किया जाए। इतना ही नहीं निरन्तर संपर्क में आने वाली सतहों जैसे- दरवाजे के हैंडल, रेलिंग, लिफ्ट के बटन, कुर्सी मेज और इलेक्ट्रीकल स्विचों को दिन में चार बार एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड से विसंक्रमित किया जाए।