कोरोना पर चीन की चालबाजी! ट्रम्प की तीखी आलोचना के बाद वुहान में हुई मौतों में 50 फीसदी की वृद्धि

Share

नई दिल्ली :- इन दिनों दुनियाभर के देशों में प्राणघात कोरोना वायरस की महामारी का संकट मंडराया है और लोग काफी परेशान है, जिसके चलते चीन दुनियाभर की आलोचनाओं से घिरा हुआ हैं। इसी बीच हाल ही में ये खबर सामने आई है कि, कोरोना पर चीन ने चालबाजी कर अब वुहान में अचानक से मौतों का आंकड़ें में वृद्धि की हैं।

चीन ने अपनी मृतक संख्या में शुक्रवार को अचानक संशोधन किया और वुहान में मृतक संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इस वायरस से यहां मरने वालों की कुल संख्या 3,869 बतायी। चीन ने स्वीकार किया कि कई मामलों में मौत का कारण जानने में गलती हुई या कई मामलों का पता ही नहीं चल पाया। शहर की सरकार ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए बताया कि वुहान में मृतक संख्या में 1,290 और लोगों की मौत के मामले जोड़े गये हैं। आपको बता दें कि वुहान शहर से ही कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हुआ था। चीन में तबाही मचाने के बाद अब यह संक्रमण दुनियाभर में फैल चुका है।

मौतों के आंकड़े को लेकर ट्रंप ने बोला था हमला

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा था कि कई देश कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या छिपा रहे हैं। ट्रंप का कहना है कि क्या उनकों लगता है कि हम इन आंकड़ों पर यकीन कर लेंगे। दुनिया भर के देश इन आंकड़ों को ईमानदारी से सांझा कर रहे हैं। मगर कुछ देश इसे छिपाने में लगे हुए हैं।

क्‍या था अमेरिकी ट्रम्‍प का बयान

अमेरिक के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े छुपाने को लेकर बीते दिन यानी गुरुवार को अपने बयान में कहा था कि, कई देश कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या छिपा रहे हैं। क्या आपको लगता है कि दुनिया भर के कई देश अपने यहां होने वाली मौतों की जानकारी ईमानदारी से साझा कर रहे हैं। क्या कोई उन देशों के मौत के आंकड़ों का यकीन कर सकता है।

इस दौरान उनका ये कहना भी था कि, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण मौतें में सिर्फ अमेरिका में ही 20% मौतें हुई हैं, जबकि अमेरिका की आबादी पूरी दुनिया का सिर्फ 4% है। वहीं, चीन पर तीखी आलोचना कर ये बात भी कहीं थी, वह इस मामले में ईमानदार नहीं है। चीन के वुहान से संक्रमण फैला और वहां मौतों की संख्या कम है। क्या आपको लगता है कि चीन पर किसी को इस मामले में भरोसा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण मौतें में सिर्फ 20 फीसदी मौतें हुई हैं,जबकि अमरीका की आबादी पूरी दुनिया का सिर्फ चार फीसदी ही है। ट्रंप ने चीन पर निशाना साधते हुए कहा कि वह इस मामले में बिल्कुल भी ईमानदार नहीं है। ट्रंप ने कहा कि क्या आपको लगता है कि चीन पर किसी को इस मामले में भरोसा करना चाहिए।