जामनगर में 14 महीने के बच्चे की कोरोना से मौत, मंगलवार से गुजरात में रैपिड परीक्षण शुरू

Share

अहमदाबाद :- गुजरात के जामनगर में 14 महीने के कोराना पॉजिटिव बच्चे की मौत हो गई है। मल्टी-ऑर्गन फेलियर, हार्ट और किडनी फेल होने से बच्चे की मौत हो गई। जामनगर के दरेड इलाके में एक श्रमिक परिवार के 14 महीने के बच्चे की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। यह जामनगर में दर्ज पहला मामला था। चार दिन पहले, माता-पिता को बच्चे में बुखार, सर्दी और खांसी के लक्षणों के लिए सरकारी अस्पताल ले जाया गया था, जहां डॉक्टर ने दवा देकर उसे घर भेज दिया था। इस बात से कोई इनकार नहीं है कि अस्पताल में किसी को संक्रमण हुआ होगा। भर्ती होने के बाद से बच्चा वेंटिलेटर पर था। इसमें दाखिल होने के बाद से हालत नाजुक थी, डॉक्टरों ने उसे बचाने की कोशिश की लेकिन उसका दिल और किडनी पहले से ही प्रभावित थे। अन्य राज्यों के हिंदी भाषी कार्यकर्ता भी उस क्षेत्र में रहते हैं, जहां बच्चा रहता है। उनका यह भी मानना ​​है कि उनकी वजह से संक्रमित हुआ है।

वडोदरा में एक और सकारात्मक मामला सामने आया है। राज्य में सकारात्मक मामलों की संख्या 176 तक पहुंच गई है। राज्य में कोरोना के मरीज और मृत्यु दर बढ़ रहे हैं। राज्य में मरने वालों का कुल आंकड़ा 16 पहुंच गया है, जिसमें सूरत में दो और पाटन में एक की मौत हुई है। अब तक राज्य के 33 जिलों में से 17 में कोरोना के मरीज पंजीकृत किए गए हैं। राज्य में छह नए मामले अहमदाबाद व राजकोट में एक, सूरत में तीन और वडोदरा में एक पॉजिटिव मामला सामने आया है। इस प्रकार, राज्य में कुल 176 पॉजिटिव केस हो गए हैं और 16 की मृत्यु हो गई है।

कोरोना परीक्षण के लिए रैपिड परीक्षण मंगलवार से गुजरात में शुरू हो गए हैं। 1000 से अधिक ऐसे परीक्षण किए गए हैं लेकिन परिणाम बुधवार को सरकार द्वारा घोषित किए जाएंगे। इस तरह के रैपिड परीक्षणों में, रक्त परीक्षण से पता चलता है कि शरीर द्वारा उत्पादित किसी व्यक्ति का एंटीबॉडी बहिर्जात जीवों की उपस्थिति से कोरोनरी संक्रमण के साथ मौजूद है या नहीं। अहमदाबाद में 700 कर्मचारी थर्मल स्कैनर के साथ सभी चेक पोस्ट पर मुहैया कराए गए है। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में इस परीक्षण द्वारा सकारात्मक रोगियों के लिए व्यापक रूप से जांच की जा रही है, जहां वर्तमान में क्लस्टर रोकथाम कार्यक्रम चल रहा है।