आज फिर किसानों का नोएडा में प्रदर्शन, लग सकता है ट्रैफिक जाम

Share

नोएडा: नोएडा अथॉरिटी के खिलाफ आज फिर किसानों का बड़ा प्रदर्शन होने वाला है। सुबह 9-10 बजे के बीच 81 गांवों के किसान हरौला के बरातघर के सामने जुटेंगे। यहां से सुबह 11 बजे सेक्टर 6 स्थित नोएडा अथॉरिटी के कार्यालय के सामने प्रदर्शन करने के लिए रवाना होंगे। किसानों के प्रदर्शन में कई राजनीतिक दलों के नेता भी शामिल होंगे। ऐसे में उद्योग मार्ग और इसके आसपास के रास्तों पर ट्रैफिक जाम के हालात बन सकते हैं।

10 फरवरी किसानों का धरना प्रदर्शन शुरू हुआ था। 11 किसानों को धरनास्थल से उठाकर जेल भेजने के बाद राजनीतिक दलों और कई संगठनों ने भी विरोध शुरू कर दिया। हालांकि शुक्रवार शाम को इन्हें रिहा कर दिया गया। जेल जाने के बाद भी किसानों का प्रदर्शन लगातार जारी रहा। सोमवार को होने वाले प्रदर्शन के लिए किसानों को जुटाने के लिए कई टीमों को लगाया गया था। रविवार को बाइक रैली निकालकर कई जगह शक्ति प्रदर्शन भी किया गया। करीब 5 हजार से ज्यादा किसानों के जुटने का दावा किया जा रहा है। अगर इतनी बड़ी संख्या में किसान शहर में आते हैं तो उद्योग मार्ग के आसपास भीषण जाम की स्थिति बन सकती है। खासकर दिल्ली जाने वाले लोग रजनीगंधा अंडरपास के रास्ते व अन्य रास्तों से दिल्ली जाएं।

कई गावों में पंचायत भी हुई है। 81 गांव के किसान इस धरने में शामिल होंगे। आबादी की जमीन संबंधी मामलों के निस्तारण को लेकर अथॉरिटी के खिलाफ किसानों में रोष है। उनका कहना है कि जो नियम कायदे कोर्ट, शासन और अथॉरिटी ने बनाए थे उन्हीं के प्रावधानों के अनुसार हम मामलों का निस्तारण चाहते हैं। यह हमारे हक की लड़ाई है। हमारी ऐसी कोई मांग नहीं है जो कानून या प्रावधानों से अलग हटकर हो।

सपा, कांग्रेस आदि भी दे रहे समर्थन
किसान हरौला के बारातघर से नोएडा अथॉरिटी के लिए कूच करेंगे। सपा, कांग्रेस और कई संगठनों के लोग सीधे धरना स्थल पर पहुंचेंगे। सीटू के अध्यक्ष गंगेश्वर ने बताया कि हमारे संगठन से भी सैंकडों लोग धरने में शामिल होंगे। किसानों के साथ हो रहे अन्याय के हम साथ हैं। सपा के पूर्व प्रत्याशी सुनील चौधरी का कहना है कि आज काफी संख्या में सपा कार्यकर्ता किसानों के धरने में समर्थन करने पहुंचे रहे हैं। सपा हमेशा से ही किसानों के साथ खड़ रही है। किसानों के इस धरने को लीड कर रहे सुखबीर खलीफा का कहना है कि सभी कई किसान संगठनों, राजनीतिक दलों व अन्य संगठनों का हमें समर्थन मिला है। आज हजारों की संख्या में हम उद्योग मार्ग से होते हुए धरने में शामिल होंगे।

अडिशनल डीसीपी, रणविजय सिंह का कहना है कि किसानों का बड़ा प्रदर्शन होने की आज सूचना है। धारा 144 लागू है, लेकिन हम किसानों को धरना देने से नहीं रोंकेंगे। हमारी कोशिश है कि अथॉरिटी और किसानों के बीच में वार्ता होकर समस्या का समाधान हो। सुरक्षा व्यवस्था का पूरा इंतजाम रहेगा।