ED ने की जब्त 78 करोड़ रुपए की ICICI की पूर्व CEO चंदा कोचर और परिवार की संपत्ति

Share

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व एमडी व सीईओ चंदा कोचर और उनके परिवार की संपत्ति को जब्त कर लिया। जो चल अचल संपत्ति जब्त हुई है, उसकी कीमत 78 करोड़ रुपए है। इसमें मुंबई स्थित एक फ्लैट और कोचर के पति दीपक कोचर की कंपनी की प्रोपर्टी शामिल है।

ईडी ने पिछले साल कोचर, उनके परिवार और वीडियोकोन ग्रुप के वेणुगोपाल धूत के मुंबई व औरंगाबाद स्थित ठिकानों पर रेड मारी थी। इस साल के शुरू में ईडी ने कोचर, उनके पति, धूत और अन्य के खिलाफ आईसीआईसीआई बैंक द्वारा वीडियोकोन ग्रुप को 1875 करोड़ रुपए के कर्ज को मंजूरी देने के मामले में कथित अनियमितताओं और भ्रष्टाचार की जांच के लिए पीएमएलए के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया था।

ईडी ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर कार्रवाई की थी। जानकारी के अनुसार वीडियोकोन ग्रुप को 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से 3250 करोड़ रुपए का लोन मिला था। यह लोन कुल 40 हजार करोड़ रुपए का एक हिस्सा था जिसे वीडियोकोन ग्रुप ने एसबीआई के नेतृत्व में 20 बैंकों से लिया था।
आरोप है कि वीडियोकोन ग्रुप के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने वर्ष 2010 में 64 करोड़ रुपए न्यूपावर रीन्यूएबल्स प्राईवेट लिमिटेड को दिए थे। इस कंपनी को धूत ने दीपक कोचर और दो अन्य रिश्तेदारों के साथ मिलकर खड़ा किया था। कोचर दंपत्ति समेत उनके परिवार के सदस्यों को कर्ज पाने वालों की तरफ से वित्तीय फायदे पहुंचाने का आरोप है। आईसीआईसीआई बैंक से लोन मिलने के 6 महीने बाद धूत ने कंपनी का स्वामित्व दीपक कोचर के एक ट्रस्ट को 9 लाख रुपए में ट्रांसफर कर दिया, जो शक के घेरे में है।