स्मृति ईरानी ने किया विश्व के सबसे लम्बे चरखे का उद्घाटन

Share

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण की ओर से बनाये गए विश्व के सबसे लम्बे चरखे का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया। 1650 किलो ग्राम प्लास्टिक वेस्ट चरखा नोएडा के सेक्टर 94 में बनवाया गया है। नोएडा प्राधिकरण ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 1650 किलोग्राम प्लास्टिक वेस्ट का एक चरखा तैयार किया गया है। इसकी चर्चा नोएडा से लंदन तक शुरू हो गई है, क्योंकि प्राधिकरण ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा होने का दावा किया है।

दरअसल नोएडा प्राधिकरण ने दावा किया है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा है। इसके लिए प्राधिकरण ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में आवेदन किया है। इस चरखे की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से मूव करता है। चरखे को घुमाने पर सूत कातने तक की हर गतिविधि इसमें होती है।

नोएडा प्राधिकरण के निर्देश पर नोएडा में जब्त की गई 1250 किलोग्राम पॉलीथिन को गाजियाबाद के कलाकार सरफराज अली और साक्षी झा ने 20 दिन में एक्रैलिक के जरिये चरखा तैयार किया है। इसे बनाने में प्लास्टिक के चम्मच, कोल्ड ड्रिंक के स्ट्रा का भी इस्तेमाल हुआ है। इस मौके पर गौतमबुध नगर के सांसद महेश शर्मा और नोएडा के विधायक पंकज सिंह भी मौजूद रहे।