जानिए पिछले 19 सालों में क्यों नहीं बदली केबीसी की आइकोनिक धुन

Share

सरस जनवाद ब्यूरो। भारतीय टेलिविज़न के बेहद लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति का पहला सीज़न साल 2000-01 में आया था और इन 19 सालों में गेम के रूल्स या रकम आदि को लेकर कुछ बदलाव होते रहे, लेकिन इसकी आइकॉनिक थीम ट्यून वैसी ही है।

दरअसल केबीसी के पहले तीन सीज़न स्टार टीवी पर प्रसारित हुए थे। इसके पीछे लंबी कहानी थी जिसका सार ये है कि 1998 से साल 2000 के बीच दुनिया के मीडिया मुगल कहे जाने वाले न्यूज़ कॉर्पोरेशन के चेयरमैन रुपर्ट मर्डोक ने इस शो को फाइनल किया था क्योंकि स्टार टीवी नेटवर्क उनकी ही कंपनी का​ हिस्सा था, जो भारत में उस वक्त अन्य चैनलों के मुकाबले पिछड़ रहा था। और इस शो पर दांव खेला गया ताकि टीवी को भारी मुनाफा हो सके।

सोनी एंटरटेनमेंट के पास जब राइट्स पहुंचे, उससे पहले ही ब्रिटिश कंपनी सेलाडोर के प्रमुख रहे पॉल स्मिथ ने राइट्स बेचे जाने के दौरान कुछ शर्तें रखी थीं, जो डील का हिस्सा थीं। इन शर्तों में शामिल था कि अमेरिका को छोड़कर दुनिया भर में इस शो के जितने वर्जन बनेंगे, उनकी थीम धुन को नहीं बदला जा सकेगा यानी ब्रिटिश वर्जन के ओरिजनल म्यूज़िक को ही बरकरार रखा जाएगा।

स्मिथ की शर्तों की फेहरिस्त में और भी कुछ बातें थीं जैसे सेट डिज़ाइन और लाइटिंग सिस्टम को लेकर खास बदलाव न किए जाने की हिदायत थी ताकि शो की ग्लोबल पहचान बरकरार रहे। ये भी एक शर्त थी के शो के अलग अलग वर्जनों के प्रस्तोता यानी होस्ट अरमानी के सूट ही पहनकर होस्टिंग करें, हालांकि इस शर्त में समय और देशों के साथ बदलाव आते रहे। सालों पहले हुई इस डील के समय इन शर्तों को स्मिथ रूल्स कहा गया ​लेकिन वक्त के साथ इसमें बदलाव की गुंजाइशें निकाली गईं।

कीथ स्ट्रैचन। जी हां, ये उसी संगीतकार का नाम है, जिसकी लोकप्रिय धुन सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में लोगों के दिमाग में बसी हुई है। कीथ को इस शो के लिए धुन बनाने के लिए जो कॉंसेप्ट मिला था, उसका सार था कि धुन में ‘भरपूर ड्रामा और पुरज़ोर तनाव वाला’ इफेक्ट हो। जब पॉप गीत को आधार बनाकर कीथ ने काम शुरू किया तो उन्होंने पाया कि इसमें ये इफेक्ट नहीं आएगा और अपने बेटे मैथ्यू के साथ मिलकर कीथ ने एक नई धुन ईजाद की।

इस धुन के लिए कीथ ने होल्स्ट के द प्लेनेट सुइट से प्रेरणा ली। इस शो की कामयाबी के लिए बाद में कहा गया कि पूरा कमाल इसी एक धुन का था, जिसके लिए कीथ और मैथ्यू को कई पुरस्कार भी मिले।

यही वजह है कि पिछले 19 सालों में कौन बनेगा करोड़पति शो की थीम धुन की बुनावट यानी बेसिक नोट्स में कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन इसे आकर्षक बनाए जाने के लिए इसमें साउंड इफेक्ट और ऑर्केस्ट्रा के स्तर पर बदलाव हुए हैं।