Pan Card में नाम हो गया है गलत, तो घर बैठे ऐसे करें सुधार

Share

सरस जनवाद ब्यूरो। पैन कार्ड ऐसा दस्तावेज है, जिसके बिना सरकारी काम नहीं किए सकते हैं। आमतौर पर सभी लोगों के पास पैन कार्ड हैं, तो वही दूसरी तरफ कई लोगों ने इसके लिए आवेदन भी किया होगा। अक्सर होता है कि लोगों से पैन कार्ड में नाम गलत एंटर हो जाता है, जिसकी वजह उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको पैन कार्ड में गलत नाम को सही करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आप इस प्रोसेस से घर बैठे ही पैन कार्ड की नाम को सुधार सकेंगे। इसके अलावा डेट ऑफ बर्थ और एड्रेस को भी ठीक कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि कैसे पैन कार्ड में गलत नाम को बदले।

सबसे पहले बता दें कि आप नाम चेंज करना चाहते है, तो आपको असली नाम वाले दस्तावेज की फोटोकॉपी पहले से अपने पास रखनी होगी। इसमें पासपोर्ट से लेकर जन्म प्रमाणपत्र से कागजात शामिल हैं।

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा। इसमें में के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब कैटेगरी में INDIVIDUAL को चुनना है। इसके बाद नीचे दिये गए कॉलम में अपनी सही-सही जानकारी भरें। मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ई-मेल आईडी भरने के बाद कैप्चा कोड भरें जो कि सामने एक इमेज में दिख रहा है। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

अब आप एक नए पेज पर पहुंचेंगे जहां आपको चार ऑप्शन दिखेंगे। इस पेज पर आपको आधार नंबर और पैन नंबर भरना होगा। किसी भी प्रकार की जानकारी भरते समय थोड़ी सावधानी बरतें ताकि गलती होने की संभावना कम हो जाए।

इसके बाद आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स की कॉपी सबमिट करनी होगी और 120 रुपये का चार्ज देना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अब ओटीपी को सबमिट करें। अब आपको एक फॉर्म डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा जिसे आप सेव कर सकते हैं या प्रिंट करके रख सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आपके द्ववारा दिए गए एड्रेस पर पैन कार्ड 15 दिनों में पहुंच जाएगा।