15 तक आधार नहीं देने पर घोषित होंगे डुप्लीकेट मतदाता

Share

राज्य स्तर पर वोटर आई कार्ड को आधार से जोड़ने के लिए चलाये जा रहे अभियान के दौरान सरकार ने मतदाताओं को पंद्रह अक्टूबर तक अपना आधार बीएलओ को उपलब्ध कराने का अल्टीमेट जारी किया है।

उक्त तिथि तक आधार उपलब्ध नहीं कराने वाले मतदाताओं को डुप्लीकेट मतदाता घोषित कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार जिम्मेवार नहीं होगी। उक्त जानकारी सभी बीएलओ को प्रखंड स्तर पर बैठक कर दे दी गई है। बैठक में सभी बीएलओ को मोबाइल एप से वोटर आई कार्ड को आधार से जोड़ने की ट्रेनिंग भी दी गई है। जिसके बाद सभी बीएलओ को मोबाइल एप के जरिए मतदाताओं को आधार से जोड़ने के कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

उक्त अभियान बिहार में डुप्लीकेट मतदाता को चिन्हित करने के लिए चलाया जा रहा है। अधिकांश मतदाता कई विधानसभा में अलग-अलग अपना नाम रखे हुए हैं। जिसका उक्त सभी जगह से वोटर आई कार्ड निर्गत भी हुआ है। परंतु अब आधार से जोड़ने के बाद मतदाता कहीं एक जगह ही मतदाता रह पाएंगे। इसके लिए उन्हें किसी एक विधानसभा को चुनने का मौका दिया जाएगा।

प्रखंड में विधानसभा मतदाता सूची के अनुसार वर्तमान में एक लाख आठ हजार 624 मतदाता हैं जबकि पूरे चिरैया विधानसभा में दो लाख 84 हजार मतदाता शामिल है । परंतु मतदाता सूची को आधार से जुड़ने के बाद हजारों की संख्या में डुप्लीकेट मतदाता चिन्हित होने की उम्मीद है

कार्य में लापरवाही पर 10 बीएलओ से जवाब तलब: मतदाता सूची को आधार कार्ड से जोड़ने की कार्य में लापरवाही पर 10 बीएलओ से बीडीओ सह सहायक निर्वाचक पदाधिकारी द्वारा स्पष्टीकरण का मांग की गयी है। प्राप्त स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं होने पर उक्त सभी बीएलओ पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। स्पष्टीकरण मांगे जाने वालों में बूथ संख्या 269, 271, 177, 186, 210, 272, 273, 250 251 एवं 258 के बीएलओ शामिल हैं।