INDvs SA दूसरा T20 : कोहली की ‘विराट’ पारी पड़ी बहुत भारी, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से रौंदा

Share

मोहाली। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और कप्तान विराट कोहली के नाबाद 72 रनों की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका को दुसरे टी 20 मुक़ाबले में 7 विकेट से दिया। दक्षिण अफ्रीका ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 149 रन बनाए। जिसके जवाब में भारत ने 19 ओवरों में 151 रन बनाकर मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। श्रेयस अय्यर ने चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। मालूम हो कि सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण धुल गया था। तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मैच 22 तारीख को बेंगलुरु में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए सीरीज के दूसरे टी 20 में भी नाकाम रहे। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए पंत महज चार रन बनाकर आउट होकर वापस लौट गए। कप्तान विराट कोहली भी इशारों में संकेत दे चुके हैं कि प्रदर्शन नहीं किए जाने पर उनको बाहर भी किया जा सकता है। हालात इतने खराब हैं कि पिछली 10 टी20 पारियों में यह सातवीं बार था जब वह दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। पंत को लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) की जगह मौका दिया जा रहा है लेकिन वह लगातार रन बनाने में नाकाम हो रहे हैं।

अगर बात करें कप्तान कोहली की तो इस T20 मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद मैदान पर आए विराट कोहली तब तक मैदान पर खड़े रहे, जब तक भारत ने विजयी रन नहीं बना लिया। इस दौरान विराट कोहली ने 52 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से 72 रन की पारी खेली। इसी दमदार पारी के दम पर विराट कोहली ने आज तीन वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए।

भारतीय कोहली अब दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने अपने ही टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने अब तक 21 अर्धशतक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में जड़े हैं। बात करें दुसरे विश्व रिकॉर्ड की तो विराट कोहली अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (2440) बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में भी विराट कोहली ने दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा है, जो इस फॉर्मेट में अब तक 2434 रन बना चुके हैं।

आपको बता दें कि इस मैच में 72 रन की नाबाद पारी खेलने के बाद विराट कोहली का T20 औसत भी 50 के पार पहुंच गया है। इस मामले में भी वे दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। 

मैच समरी…

अगर बात करें मैच समरी की तो दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान क्विंटन डि कॉक ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। टेम्बा बामुवा ने भी उनका बखूबी साथ दिया और 49 रनों की आतिशी पारी खेली। इन दोनों के अलावा दक्षिण अफ्रीका को कोई दूसरा बल्लेबाज टिककर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी नहीं कर सका। डेविड मिलर 18 रन बनाकर आउट हुए तो रासी वान डर ड्यूसेन सिर्फ 1 रन बना सके। जैसे तैसे रीजा हेंड्रिक्स ने 6 रन बनाए। इसके बाद ड्वेन प्रिटोरियस और एंडिले फेलुक्वायो ने क्रमश: 10 और 8 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को 149 के स्कोर तक पहुंचाया।

भारत की ओर से दीपक चाहर ने 2 विकेट लिए। जडेजा, हार्दिक और सैनी के हाथ 1-1 सफलता लगी। वहीं, भारत की पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए फेलुक्वायो, शम्सी और फॉर्टयूनी ने 1-1 सफलता हासिल की। विराट कोहली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।