रामलीला : ‘कलाकार’ दरोगा जी बनेंगे राजा जनक, इंजीनियर सत्येंद्र सिंह करेंगे भगवान राम का रोल

Share

ग्रेटर नोएडा। नवरात्र के दिनों में अगर रामलीला का मंचन न हो तो यह त्योहार अधूरा लगता है। रामलीला के मंच का कुछ ऐसा आकर्षण है कि इसका हर कलाकर अभिनय के वशीभूत हो अपने पद की गरिमा, अपना धर्म, उम्र आदि की सीमाओं को पीछे छोड़ देता है।

इस बार की रामलीला में मुरादाबाद पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात दारोगा गजेंद्र सिंह कटारिया ‘राजा जनक’ के किरदार को निभाते नज़र आएंगे जबकि पेशे से इंजीनियर सत्येंद्र सिंह ‘मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम’ की भूमिका में दिखेंगे।

इंजीनियर सत्येंद्र सिंह बताते हैं कि मंच पर सारी इंजीनियरिंग अभिनय में ही लगा दी जाती है। उन्हें राम का किरदार निभाने में अंदर से खुशी मिलती है। लीला मंचन में जाने के लिए एक माह पूर्व ही अवकाश के लिए आवेदन कर दिया जाता है। वहीँ सीता का अभिनय करने वाली रुचि वर्मा एमए की पढ़ाई कर चुकी हैं। हनुमान की भूमिका में कैलाश आर्या नजर आएंगे। वह कोरियाग्राफर हैं। उनके कई एलबम भी आ चुके हैं।

दरअसल कासना साइट 4 स्थित सेंट्रल पार्क में श्री रामलीला कमेटी द्वारा होने वाली रामलीला का मंचन साकेत कला केंद्र मुरादाबाद के कलाकारों द्वारा किया जाता है। कला केंद्र की टीम में मौजूद 70 सदस्य पिछले कई साल से शहर में लीला मंचन करने हेतु आते हैं। इनमें से कुछ सदस्य सरकारी व निजी नौकरी कर रहे हैं जबकि अन्य शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। लीला मंचन हेतु पूरी टीम 29 सितंबर को सुबह लीला स्थल पर पहुंचेगी।

कमेटी के महासचिव विजेंद्र सिंह आर्य ने बताया कि 29 सितंबर से कार्यक्रम की शुरुआत भक्ति संगीत नृत्य प्रतियोगिता से होगी। 30 तारीख से 7 अक्टूबर तक रामलीला का भव्य मंचन होगा। 8 अक्टूबर को रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों का दहन होगा। कमेटी के सयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताया इस वर्ष पहली बार 9 अक्टूबर को भरत मिलाप व श्री राम राज्याभिषेक की सुंदर लीला का मंचन होगा ।