15,000-20,000 होमबायर्स को मिलने वाला है ये बड़ा तोहफा, RERA देने जा रहा है दिवाली गिफ्ट

Share

नोएडा। नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब 20,000 होमबायर्स को दिवाली का तोहफा मिल सकता है। बिल्डरों ने उम्मीद से पहले पजेशन लेटर देने की तैयारी शुरू कर दी है। वे लोकल अथॉरिटीज से ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट लेने से पहले ही पजेशन लेटर दे सकते हैं। यानी जिन बिल्डरों ने प्रोजेक्ट पूरे कर लिए हैं, वे त्योहारी सीजन के शुरू होने से पहले ही फ्लैट सौंपना चाहते हैं। अगर ऐसा ही रहा तो नोएडा-ग्रेटर नोएडा के 20,000 होम बायर्स ये दिवाली अपनेनए घर में मनाएंगे।

दरअसल अभी तक के नियमों के मुताबिक, किसी भी बिल्डर को प्रॉजेक्ट पूरा होने के बाद ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए आवेदन करना पड़ता था और वह अथॉरिटी की ओर से सर्टिफिकेट जारी होने के बाद ही बायर्स को फ्लैट की चाबी सौंप सकता था। इसके बाद बिल्डर को सभी बकायों और रिसीट के भुगतान के बाद नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) के लिए आवेदन करना होता था और उसके बाद वह रजिस्ट्री प्रक्रिया को पूरा कर सकता था।

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश की रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (RERA) ने 16 सितंबर को एक आदेश में कहा था कि अगर अथॉरिटी आवेदन करने के एक हफ्ते के अंदर ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट जारी करने या कोई आपत्ति जताने में नाकाम रहती है तो बिल्डर बायर्स को फ्लैट का पजेशन देना शुरू कर सकते हैं।

बताते चलें किऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट नहीं जारी होने के चलते कई पूरे हो चुके प्रॉजेक्ट्स में बायर्स को फ्लैट की चाबी सौंपने में देरी होती है। ऐसे में इस नोटिफिकेशन के जारी होने से आने वाले दिनों में 15,000-20,000 होमबायर्स को फायदा पहुंचने की उम्मीद है।