सरस जनवाद

इंग्लैंड को मैनचेस्टर टेस्ट में 185 रनों से हरा 18 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने रचा इतिहास

Share

मेनचेस्टर। लीड्स टेस्ट में हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एकबार फिर एशेज सीरीज में जबर्दस्त वापसी की है। मैनचेस्टर में खेले गए चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने 185 रनों से जीत दर्ज की। इस टेस्ट को जीतने के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने पास एशेज बरकरार रखी है और वो टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे भी निकल गया है। ऑस्ट्रेलिया ने तेज गेंदबाज पैट कमिंस (43 रन पर चार विकेट) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर यहां ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन रविवार को मेजबान इंग्लैंड को 185 रनों से करारी शिकस्त देकर एशेज पर अपना कब्जा बरकरार रखा है।

टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड ने 18/2 से आगे खेलना शुरू किया। जो डेनली और जेसन रॉय ने 66 रन की साझेदारी की, लेकिन रॉय (31) और बेन स्टोक्स (1) के विकेट जल्दी गिर गए। डेनली भी 53 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जोस बटलर, क्रेग ओवर्टन और जैक लीच ने मैच ड्रॉ कराने की कोशिश की, जो नाकाफी साबित हुई। आखिरी टेस्ट 12 सितंबर से लंदन में होगा। पेन ने मैच के बाद कहा, “हमने हमेशा शांत रहने की कोशिश की। हेडिंग्ले टेस्ट मैच के बाद पूरे सप्ताह हमने खुद को संभाला और इस जीत की तैयारी की। टीम को वही मिला है, जिसकी वह हकदार थी। मार्नस (लाबुशाने) ने गेंद से भी अच्छा काम किया। मैंने अब तक जितने भी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी देखें हैं, स्मिथ उनमें से एक हैं। इंग्लैंड को दबाव में लाने से खिलाड़ियों का मनोबल काफी ऊंचा था।”

ऑस्ट्रेलिया की जीत पहले सत्र में तय हो गई थी जब इंग्लैंड ने आते ही जेसन राय (31) और पिछले टेस्ट के हीरो बेन स्टोक्स (01) को आउट कर दिया था। दोनों विकेट कमिंस ने चटकाए थे। उसके बाद दूसरे सत्र में बेयरस्टो (25) और जोस बटलर (34) ने कुछ संघर्ष करने का प्रयास किया लेकिन हार नहीं टाल सके। लंच के समय इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट पर 87 रन था। लंच के समय जो डेनली 48 जबकि जॉनी बेयरस्टो दो रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। बटलर के आउट होने के बाद मेजबान टीम ने 173 के स्कोर पर जोफरा आर्चर(1) के रूप में आठवां, 196 के स्कोर पर जैक लीच (12) के रूप में नौंवा और 197 के रूप में क्रैग ओवर्टन (21) के रूप में अपना 10वां विकेट खो दिया। मेजबान इंग्लैंड के लिए उसकी दूसरी पारी में जोए डेनली ने सर्वाधिक 53 रन बनाए। उनके अलावा जेसन रॉय ने 31, जॉनी बेयरस्टो ने 25 और बेन स्टोक्स तथा जोफरा आर्चर ने एक-एक रनों का योगदान दिया। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्‍स और कप्तान जोए रूट खाता खोले बिना आउट हुए।