सरस जनवाद

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों से पहले AICC ने किया बड़ा फेरबदल, नियुक्त किये 5 चुनाव प्रभारी

Share

महाराष्ट्र। आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) ने भी अलग-अलग क्षेत्रों के लिए प्रभारियों की नियुक्ति की है। बताते चलें कि प्रदेश की 288 विधानसभा सीटों में कांग्रेस 125 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि बाकी 125 सीटों पर उसकी सहयोगी एनसीपी चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मुकुल वासनिक को विदर्भ क्षेत्र का चुनाव प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह पार्टी ने महासचिव अविनाश पांडे को मुंबई क्षेत्र और चुनाव कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा आर सी खूंटिया को उत्तरी महाराष्ट्र, रजनी पाटिल को पश्चिमी महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र और राजीव सातव को मराठावाड़ा क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया है। पार्टी ने गुरुवार को एक प्रेस रिलीज जारी कर 5 नेताओं को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों का प्रभार सौंपने का ऐलान किया है। इनमें मुकुल वासनिक, अविनाश पांडेय, रजनी पाटिल, आरसी खूंटिया और राजीव साटव शामिल हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक, वासनिक को विदर्भ क्षेत्र की कमान सौंपी गई है, वहीं, पांडेय को मुंबई क्षेत्र और इलेक्शन कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी दी गई है।

दूसरी ओर महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और एनसीपी ने सीटों का बंटवारा पूरा कर लिया है लेकिन बीजेपी और शिवसेना में मामला बनता दिखाई नहीं दे रहा है। दरअसल लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने भले ही शिवसेना की बात मान ली हो लेकिन विधानसभा चुनाव में बीजेपी शिवसेना की किसी भी शर्त को मानने को तैयार नहीं है।

बहरहाल विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने शरद पवार की एनसीपी के साथ गठबंधन किया है। दोनों में 125-125 सीटों का बंटवारा हुआ है। वहीं, 38 सीटें प्रदेश के छोटे दलों को दिए जाने की संभावना है।