‘स्लो ट्रैफिक’ से मिलेगी निजात, सेक्टर 49 चौराहा होगा बंद

Share

नोएडा। प्रशासन द्वारा डीएससी रोड (दादरी-सलारपुर-छलेरा मार्ग) को सेक्टर-49 चौराहे को सिग्नल फ्री करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। माह के अंत तक इस प्रमुख चौराहे को बंद कर मुख्य मार्ग के दोनों तरफ बने यू टर्न से यातायात का संचालन शुरू हो जाएगा। गौरतलब है कि दोनों तरफ (बरौला व अगाहपुर की तरफ) पहले से यू टर्न बने हुए हैं। आपको बता दें कि चौराहे को क्रास करने में लोगों को पांच से 10 मिनट तक लगते हैं, जबकि पीक आवर में 15 मिनट तक लग जाते हैं। अक्सर इस चौराहे पर पीक आवर में लोगों को स्लो ट्रैफिक का सामना भी करना पड़ता है जिसके कारण गाड़ियों की लंबी लाइन लग जाती है। चौराहा बंद होने के बाद सिटी सेंटर से सेक्टर-48 की तरफ आने-जाने वाले लोगों को डायवर्जन का सामना करते हुए यू टर्न से निकलना होगा।

यातायात विभाग की मानें तो छलेरा से भंगेल की तरफ जाने वाले डीएससी रोड पर बस सहित अन्य भारी वाहन अधिक आते-जाते हैं, जबकि सिटी सेंटर से सेक्टर- 48 की तरफ जाने वाले मार्ग पर अधिकांश हल्के वाहन ही आते जाते है। इसे देखते हुए ही छलेरा से भंगेल की तरफ जाने वाले मार्ग को सिग्नल फ्री किया जा रहा है। यातायात विभाग के अनुसार सेक्टर-49 चौराहे से बरौला की तरफ जाने वाले मार्ग पर पहले से बने यू टर्न में थोड़ी तकनीकी समस्या है। इसे देखते हुए चौराहा बंद करने से पहले उस यू टर्न की समस्या को दूर करने का काम शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि सेक्टर एक गोल चक्कर चौराहे से लेकर सेक्टर-37 तक भी सिग्नल फ्री करने की योजना है। इसके तहत रजनी गंधा चौराहा, अट्टा पीर सहित अन्य कई चौराहा व कट को भी बंद करने की तैयारी है। मालूम हो कि जाम से निजात दिलाने के लिए यातायात विभाग की तरफ से नोएडा-ग्रेटर नोएडा में एक दर्जन से अधिक चौराहों को बंद करते हुए 60 से अधिक प्वाइंट पर डायवर्जन हुए हैं या फिर कट बंद किए गए हैं।