नोएडा में चालू होगा ‘सिटी सर्विलांस सिस्टम’, अक्तूबर में निकाला जाएगा टेंडर

Share

नोएडा। नोएडा में सिटी सर्विलांस सिस्टम की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। पहले चरण में मुख्य चौराहों व आंतरिक सड़कों पर 80 कैमरे लगाए जाएंगे। इससे यातायात व्यवस्था की निगरानी होगी। इस बाबत अर्नेस्ट एंड यंग के प्रतिनिधियों ने एक प्रस्तुतिकरण दिया है। 9 महीने में इसका काम पूरा हो जाएगा।

अभी की बात करें तो नोएडा में ट्रैफिक का दबाव काफी ज्यादा है। इससे काफी परेशानी होती है। इसके अलावा लोग भी ट्रैफिक नियमों का मज़ाक बनाते नहीं थकते। इससे जाम की स्थिति हो जाती है। उम्मीदें लगाई जा रहीं हैं कि सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से इस स्थिति से निजात मिल सकेगी। इसके माध्यम से समय रहते सही जगह का पता चलेगा, जिससे प्रभावी कदम उठाए जा सकेंगे।

कैमरों को सर्विलांस सिस्टम से जोड़ने के अलावा दोपहिया, चारपहिया व बड़े वाहनों के गति सीमा तोड़ने को इसमें कैद किया जाएगा। इससे नंबर प्लेट का पता चल जाएगा। इसके अलावा दोपहिया सवार के हेलमेट न पहले, चारपहिया सवार के सीट बेल्ट न पहनने, वाहन चालकों के गलत दिशा आदि से जाने पर ऑटोमेटिक चालान तैयार कर घर भेजा जाएगा। ई-चालान के माध्यम से कार्रवाई में तेजी आएगी। यह सेक्टर-94 स्थित कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़े होंगे और एक ही स्थान से कंट्रोल किए जाएंगे।

सीईओ रितु माहेश्वरी ने यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए जरूरी सिस्टम विकसित करने पर जोर दिया। साथ ही, सिटी सर्विलांस सिस्टम को लागू कराने का निर्देश दिया। इसके तहत 80 कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए, जो अलग-अलग मुख्य चौराहों व आंतरिक मार्गों पर होंगे।