दिल्ली के बाद आ गई नोएडा-गाज़ियाबाद की बारी, ईपीसीए ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाने का दिया आदेश

Share

नोएडा। नोएडा के सेक्टर 27 स्थित जिलाधिकारी कैंप कार्यालय में उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव व सहारनपुर और मेरठ मंडल के अधिकारियों को संबोधित करते हुए ईपीसीए चेयरमैन डॉ. भूरेलाल ने प्रदूषण नियंत्रण के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। डॉ. भूरेलाल ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर उत्तर प्रदेश के एनसीआर क्षेत्र के शहरों के वाहनों के इंश्योरेंस को प्रदूषण प्रमाण पत्र से लिंक करने का प्रयास किया जाए। निर्माण स्थलों पर सख्ती से नजर रखी जाए। विद्युत आपूर्ति निर्बाध की जाए जिससे घरों व उद्योगों में डीजी सेट का प्रयोग न हो।

उन्होंने आदेश दिया कि ट्रैफिक कंजेक्शन के प्वाइंट को चिह्नित कर मल्टीलेवल पार्किंग में पूर्ण क्षमता का प्रयोग किया जाए। नोएडा व गाजियाबाद में कई ऐसे कूड़ाघर जहां कूड़े व प्लास्टिक में आग लगा दी जाती है, ऐसे स्थानों को चिह्नित कर नियमित रूप से सफाई की जाए। बैठक में एनसीआर के अंतर्गत आने वाले प्रदेश के शहरों के कई विभागों के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी मौजूद रहे। बैठक में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत प्रभावी कार्रवाई पर भी चर्चा हुई।

डॉ. भूरे लाल (चेयरमैन, ईपीसीए) की मानें तो बैठक में अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया है कि सर्दी से पहले वायु प्रदूषण में और कमी लाई जाएगी। उनका कहना है कि पिछले वर्ष के मुकाबले आबोहवा अच्छी हुई है। अब देखना होगा कि आलाधिकारी उनके आदेशों और सुझावों का कितनी कड़ाई और सख्ती से पालन करते हैं।