दिवाली धमाका : मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कॉरपोरेट टैक्स में होगी कटौती, अब देना होगा सिर्फ 15 फीसदी MAT टैक्स

Share

नई दिल्ली। देश में आर्थिक मंदी से निपटने हेतु मोदी सर्कार ने कॉरपोरेट इंडिया और कैपिटल मार्केट के लिए बड़ा गिफ्ट दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने शुक्रवार को इंडस्ट्री के लिए कॉरपोरेट इनकम टैक्स में कटौती, मिनिमम अल्टरनेट टैक्स से राहत और कैपिटल मार्केट के लिए कैपिटल गेन टैक्स पर बढ़ा हुआ सरचार्ज हटाने का बडा फैसला किया है। सरकार ने नया कॉरपोरेट टैक्स 25।17 फीसदी तय किया गया है। साथ ही कंपनियों को कोई और टैक्स नहीं देना होगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि विकास दर को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने के लिए इनकम टैक्स कानून में नए प्रावधान किए गए हैं। यह वित्त वर्ष 2019-20 से प्रभावी होंगे। नए प्रावधान के तहत घरेलू कंपनियों को 22 फीसदी की दर से इनकम टैक्स का भुगतान करना होगा। इसमें शर्त यह होगी उस कंपनी को कोई छूट या इन्सेंटिव का लाभ नहीं मिलेगा। इस तरह अब घरेलू कंपनियों पर प्रभावी टैक्स रेट सभी सरचार्ज और सेस मिलाकर 25।17 फीसदी होगा। मौजूदा कॉरपोरेट टैक्स रेट 30 फीसदी है जोकि अब 22 फीसदी हो जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने अध्यादेश लाकर घरेलू कंपनियों, नई स्थानीय विनिर्माण कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स कम करने का प्रस्ताव दिया। यदि कोई घरेलू कंपनी किसी प्रोत्साहन का लाभ नहीं ले तो उसके पास 22 प्रतिशत की दर से आयकर भुगतान करने का विकल्प होगा। ई विनिर्माण कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत प्रभावी दर 17।01 प्रतिशत होगी। अभी छूट का लाभ उठा रही कंपनियां इनकी अवधि समाप्त होने के बाद कम दर पर कर भरने का विकल्प चुन सकती हैं।

इन्सेंटिव या छूट का लाभ लेने वाली कंपनियों को राहत देने के लिए ​सरकार ने मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT) में राहत दी है। उन्हें अब मौजूदा 18।5 फीसदी की बजाय 15 फीसदी की दर से मैट देना होगा। इसके अलावा, 22 फीसदी इनकम टैक्‍स देने वाली कंपनियों और नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाने वाली कंपनियों को भी मैट से राहत होगी। कंपनी में शेयरों की बिक्री और इक्विटी फंड यूनिट बिक्री से होने वाले कैपिटल गेन्स पर सरचार्ज प्रभावी नहीं होगा। जुलाई में बजट में सरचार्ज बढ़ाया गया था।

बता दें कि अर्थव्यवस्था को मजबूती देने की वित्तमंत्री की घोषणा के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। सेंसेक्स 1600 अंकों के साथ 37,300 पर पहुंच गया है। वहीं, रुपया 66 पैसे उछलकर 70।68 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया है।