आम लोगों से लूट-खसूट पर उतरी कांग्रेस सरकार : विश्व चक्षु

Share

आम लोगों से लूट-खसूट पर उतरी कांग्रेस सरकार : विश्व चक्षु

धर्मशाला, 15 सितंबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश भाजपा के प्रदेश मीडिया सह-प्रभारी एडवोकेट विश्व चक्षु ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर आम लोगों से लूट-खसूट करने का आरोप लगाया है। उन्होंने आरोप लगाया कि अब प्रदेश में जन कल्याणकारी सरकार की बजाय लूटने वालों की सरकार चल रही है। रविवार को जारी एक प्रेस बयान में उन्होंने कहा कि आम-गरीब लोगों के छोटे से राजस्व कार्यों के लिए भी अपने जेबें लुटाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आखिर एक साधारण राजस्व आवेदन करने पर छह रुपए की टिकट के बजाय अब सीधे तीन गुणा से भी अधिक 20 रुपए की वसूली की जा रही है। जबकि एक नकल की फोटोप्रति जो कि बाजार में भी डेढ़ से दो व तीन रुपए में मिलती है, उसके सरकारी दाम 20 रुपए तय कर दिए गए हैं। ऐसे में आम व्यक्ति को अपनी राजस्व जमीनी दस्तावेज में इंतकाल, मुंसाबी व अन्य कागज प्राप्त करने पर प्रति पेज के हिसाब 20 रुपए व एक दर्जन पेज होने पर 300 से 400 रुपए तक चुकाने पड़ रहे हैं, जबकि ततीमा की साधारण कागज पर नकल के ही 50 रुपए वसूले जा रहे हैं।

उन्होंने प्रदेश सरकार से सवाल उठाया है कि आम लोगों से लूटी जा रही राशि को आखिर कांग्रेस सरकार कहां खर्च रही है। राजस्व सहित साधारण कार्यों के आवेदन के शुल्क में ही सीधे पांच से 10 गुणा व इससे भी अधिक बढ़ौतरी कर दी गई है। जबकि दूसरी तरफ सरकार की आर्थिक स्थिति का दूसरे ही दिन रोना रोया जा रहा है।

प्रदेश भाजपा मीडिया सह-प्रभारी ने जिला मुख्यालय धर्मशाला के लोगों व बुद्धजीवी लोगों ने आम आवेदन व राजस्व दस्तावेजों की फीस में हुई बढ़ौतरी को लेकर मुद्दा उठाया है। जिस पर उन्होंने तुंरत कार्रवाई करते हुए प्रदेश मुख्यमंत्री व राजस्व मंत्री को इस संबंध में प्रपत्र लिखकर तीन से छह गुणा बढ़ौतरी किए जाने को लेकर सवाल उठाए हैं। विश्व चक्षु ने कहा कि शपथ-पत्र और नकल लेने के लिए लगाए जाने वाले आवेदनों पर अब तीन गुना ज्यादा स्टांप शुल्क अदा करना पड़ रहा है। नकल के लिए 7 रुपये की जगह अब 20 रुपए, शपथपत्र के शुल्क को 10 से 20 और एग्रीमेंट के लिए अब 50 की जगह 100 रुपए का शुल्क देना पड़ रहा है। साथ ही टाईपिंग और सत्यापित के लिए अलग से शुल्क लोगों को देना पड़ रहा है, जिससे एक साधारण आवेदन ही आम व्यक्ति की दिहाड़ी की राशि निगल रहा है। उन्होंने प्रदेश की कांग्रेस सरकार व मुख्यमंत्री से सवाल उठाते हुए कहा कि आम लोगों से लूटपाट किए जाने का कार्य जल्द ही बंद करना होगा, अन्यथा भाजपा अब सड़कों में उतरकर धरना-प्रदर्शन करेगी।