मास्क, सोशल डिस्टेंस के साथ करें सरकारी गाइडलाइन का पालन- ललित जायसवाल

Share

गाजियाबाद। समाजसेवी एवं चीफ सेक्टर वार्डन ललित जायसवाल का कहना है कि  हमें कोरोना संक्रमण से लड़ाई के दौरान बेहद सजग और सतर्क रहने की आवश्यकता है । श्री जायसवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर गाजियाबाद में अब बहुत से लोग बेहद लापरवाह हो गए हैं। लोग बिना मास्क पहने ऐसे घूम रहे हैं, जैसे कोरोना खत्म हो गया हो। घर से बाहर बिना मास्क निकलने वाले ये लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान नहीं रख रहे हैं। गलियों, पार्क्स और मार्केट्स में कई लोग बिना मास्क पहने ग्रुप्स में घूमते देखे जा सकते हैं।

कोरोना को लेकर लापरवाह हुए लोगों में हर उम्र और हर वर्ग के लोग शामिल हैं। रेहड़ी-फड़ियों पर सामान बेचने वालों से लेकर बड़े शोरूमों में बैठे कई दुकानदार भी या तो मास्क पहनते ही नहीं या नाक से नीचे कर रखते हैं। ग्राहकों के आने पर भी ये लोग मास्क को ठीक से नाक-मुंह पर नहीं लगाते। इसके अलावा इन दुकानों पर काम करने वाले लोग भी मास्क पहनना जरूरी नहीं समझते। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बना हुआ है। सड़कों पर दोपहिया वाहनों पर चलने वाले कई युवा भी मास्क को लेकर गंभीर नहीं हैं। कुछ लोग मास्क अपने पास रखते हैं, लेकिन पहनते नहीं। कहीं पुलिस  नजर आ जाए तो कुछ देर के लिए मास्क लगा लेते हैं।

एक से ज्यादा लोग भी दोपहिया पर बैठते हैं तो मास्क लगाना जरूरी नहीं समझते। डिस्टेंसिंग के नियम का उल्लंघन तो हर जगह हो रहा है। ढाबों पर लोगों को खाना खिलाने वाले हों या स्कूटर-कार या ऑटो में बैठे लोग, हर जगह लोग बिना मास्क और एक-दूसरे से सटकर बैठे रहते हैं। ऐसे हालात में हमें और अधिक जिम्मेदार होना चाहिए ताकि हम कोरोना संक्रमण के दौर में इस जंग को प्रभावी तरीके से लड़ सकें और समग्र प्रयास द्वारा खुद भी सुरक्षित रहें और अन्य लोगों को भी सुरक्षित रहने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।

उन्होंने कहा कि हमें सरकारी गाइडलाइन का पालन करना है और शत-प्रतिशत अपने योगदान द्वारा इस संकटकालीन दौर में एक दूसरे का साथ देना है। बड़ी बात यह है कि हम सब समझदार हैं और यह जानते हैं कि स्थिति बहुत विकट है। ऐसे में हमें किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतना है।