विनेश फोगाट ने 2024 ओलंपिक से पहले ट्रायल की तारीखों, स्थान और प्रारूप की घोषणा करने का किया आग्रह

Share

नई दिल्ली, 16 मई (हि.स.)। विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को केंद्रीय खेल मंत्रालय, भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) और अन्य संबंधित अधिकारियों से 2024 पेरिस ओलंपिक ट्रायल से पहले तारीखों, स्थान और प्रारूप की घोषणा करने का आग्रह किया है। पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन इस साल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा।

विनेश ने केंद्र, डब्ल्यूएफआई, भारतीय ओलंपिक संघ और भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) से यह अपील करने के लिए सोशल साइट्स एक्स का सहारा लिया। उन्होंने सबसे पहले कुश्ती में छह 2024 ओलंपिक कोटा पर भारत की जीत पर खुशी व्यक्त की और कोटा विजेताओं को बधाई दी।

विनेश ने बुधवार को एक्स पर लिखा, “प्रिय शुभचिंतकों, आपके अटूट समर्थन और हमारे एथलीटों के समर्पण के लिए धन्यवाद, भारत ने कुश्ती में कुल छह ओलंपिक कोटा हासिल किए हैं। मैं हमारे देश के लिए कोटा अर्जित करने वाले पांच उल्लेखनीय महिला पहलवानों और उत्कृष्ट पुरुष पहलवानों को हार्दिक बधाई देती हूं। उनकी कड़ी मेहनत, बलिदान और जीत ने न केवल भारतीय कुश्ती को गौरव दिलाया है, बल्कि देश भर में अनगिनत लोगों को प्रेरित भी किया है।”

उन्होंने आगे लिखा, “हालांकि, पेरिस ओलंपिक से सिर्फ तीन महीने दूर होने के बावजूद, भारतीय कुश्ती महासंघ ने अभी तक तारीख, समय और स्थान सहित आधिकारिक ट्रायल प्रारूप की घोषणा नहीं की है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अन्य सभी महासंघों ने दिसंबर 2023 या नवीनतम जनवरी 2024 में एक स्पष्ट प्रारूप के साथ योग्यता मार्ग और परीक्षण प्रक्रिया की घोषणा कर दी है।”

विनेश ने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण बिंदु पर, सभी योग्य पहलवानों को ओलंपिक के रास्ते और प्रक्रिया के बारे में स्पष्टता होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, “इस तरह की स्पष्टता न केवल निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करती है बल्कि हमारे देश के पदक हासिल करने और वैश्विक मंच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की संभावनाओं को भी अधिकतम करती है। मैं भारत के खेल मंत्रालय, आईओए, भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय कुश्ती महासंघ से इस मामले को प्राथमिकता देने का अनुरोध करती हूं कि तुरंत आधिकारिक तौर पर ट्रायल के लिए तारीखों, समय, स्थान और सटीक प्रारूप की घोषणा करें, हमारे एथलीटों ने अपना कोटा हासिल करने के लिए अथक प्रयास किया है, और वे एक पारदर्शी और अच्छी तरह से परिभाषित चयन प्रक्रिया के आश्वासन और समर्थन के पात्र हैं। जैसा कि हम आशावाद के साथ आगे बढ़ रहे हैं, मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि वे हमारे पहलवानों के पीछे एकजुट रहें और उन्हें पेरिस में चमकने के लिए आवश्यक समर्थन प्रदान करें। आइए, हम सब मिलकर महानता के लिए प्रयास करें और अपने देश को गौरवान्वित करें। हार्दिक धन्यवाद।”

भारत ने 12 मई को इस्तांबुल में आयोजित विश्व ओलंपिक कुश्ती क्वालीफायर में अपना अभियान दो पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा के साथ समाप्त किया, जो पहलवान अमन सहरावत और निशा दहिया ने पुरुष और महिला कुश्ती में हासिल किए।

निशा और अमन ने भारतीय पहलवानों के कोटे की संख्या छह तक पहुंचा दी। इस्तांबुल की यह प्रतियोगिता भारत के लिए कुश्ती के लिए पेरिस 2024 कोटा हासिल करने का आखिरी मौका था।

अमन ने 57 किग्रा ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया, जो पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए पुरुष फ्रीस्टाइल वर्ग में भारत का पहला कोटा है।

निशा ने इस प्रतियोगिता में महिलाओं के 68 किलोग्राम वर्ग में भारत के लिए दूसरा कोटा हासिल किया, जिससे यह किसी भारतीय महिला पहलवान द्वारा पांचवां पेरिस 2024 कोटा बन गया।

एंटीम पंघाल (53 किग्रा) ने 2023 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान भारत के लिए पहला कोटा हासिल किया था, जबकि विनेश फोगट (50 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुडा (76 किग्रा) ने पिछले महीने बिश्केक में आयोजित एशियाई क्वालीफायर के दौरान कोटा जीता था।

इस बीच, भारत ग्रीको-रोमन कुश्ती में कोटा हासिल नहीं कर सका। पिछले साल एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले सुनील कुमार पुरुषों के 87 किग्रा वर्ग के रेपेचेज दौर में हार गए।