सीवर लाइन के कार्यों में और बिलंव नहीं किया जाएगा बर्दाश्त: मंत्री राकेश सिंह

Share

जबलपुर, 26 फरवरी (हि.स.)। लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने शहर में चल रहे सीवर लाइन के शेष कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि सीवर लाइन के कार्यों में काफी देर हो चुकी है, इसमें अब और बिलंव बर्दाश्त नहीं किया जायेगा, अधिकारियों और कांट्रेक्टर को कार्य संस्कृति में बदलाव लाना होगा, बचे कार्य की समय सीमा तय करनी होगी और कार्य में गति लाने के साथ-साथ गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखना होगा।

मंत्री राकेश सिंह सोमवार को सर्किट हाऊस में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, विधायक अशोक रोहाणी एवं डॉ. अभिलाष पांडे, नगर निगम के अध्यक्ष रिकुंज विज, पूर्व मंत्री अंचल सोनकर एवं शरद जैन, पंकज दुबे तथा पार्षदगण मौजूद थे।

मंत्री सिंह ने बैठक में सीवर लाइन प्रोजेक्ट से जुड़े नगर निगम के अधिकारियों से सीवर लाइन कार्यों में हुये बिलंव के कारण पूछे। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि सीवर लाइन का कितना कार्य हो चुका है, कितना शेष रह गया है और बचे कार्य को पूरा करने की क्या समय सीमा तय की गई है। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अब सीवर लाइन के कार्यों में और देर न हो इस पर अधिकारियों को विशेष ध्यान देना होगा। बिलंव होने पर अब सख्त कार्यवाही होगी। यदि कांट्रेक्टर की लापरवाही से कार्य में बिलंव हो रहा है तो उनकी जिम्मेदारी तय की जाये और उन पर पेनाल्टी लगाई जाये।

उन्होंने बैठक में जल्दी की एक बार फिर सीवर लाइन के कार्यों की समीक्षा की बैठक बुलाये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि वे खुद जनप्रतिनिधियों और विशेषज्ञों के साथ सीवर लाइन के कार्यों का मौके पर जाकर निरीक्षण भी करेंगे। उन्होंने अगली बैठक में कांट्रेक्टर प्रतिनिधि की बजाय कांट्रेक्टर कम्पनी के प्रमुख को बुलाने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिये। उन्होंने सीवर लाइन के कार्यों की मॉनिटरिंग व्यवस्था को भी मजबूत करने पर जोर दिया।

लोक निर्माण मंत्री ने अगली बैठक में सीवर लाइन के कार्यों की प्रगति और शेष कार्यों की विधानसभावार विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि सीवर लाइन के कार्यों में हुये बिलंव के लिये कांट्रेक्टर पर अभी तक की गई कार्यवाही और लगाई गई पेनाल्टी का ब्यौरा भी अगली बैठक में रखा जाये। उन्होंने साफ किया कि अगली बैठक जब भी होगी सीवर लाइन के कार्य में प्रोग्रेस दिखाई देनी चाहिये अन्यथा संबंधितों को परिणाम भुगतने तैयार रहना होगा।

मंत्री सिंह ने सीवर लाइन के कार्यों के लिये खोदी गई सड़कों के रेस्टोरेशन के कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखने की हिदायत बैठक में दी। उन्होंने कहा कि सीवर लाइन बिछाने के लिये सड़कों को जिस स्थिति में खोदा गया था कांट्रेक्टर को उसी स्थिति में वापस बनाकर देना होगा। यदि इस कार्य में कहीं लापरवाही हुई है तो कांट्रेक्टर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

गर्मियों को देखते हुये अभी से कर लें पेयजल आपूर्ति के समुचित इंतजाम

लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह ने शहर के उन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिये है, जहां गर्मियों में नागरिकों को जल संकट का सामना करना पड़ता है। मंत्री सिंह सोमवार को सर्किट हाउस में ग्रीष्मकाल के मद्देनजर शहर के समस्यामूलक क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने बैठक में नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि ऐसे क्षेत्रों को अभी से चिन्हित कर लें जहां गर्मियों के दौरान लोगों को समस्या का सामना करना पड़ता है। उन्होंने ऐसे क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति का विधानसभावार और वार्डवार प्लान तैयार करने की हिदायत नगर निगम के अधिकारियों को दी। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह बाद फिर से शहर के समस्यामूलक क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिये की जा रही तैयारियों की समीक्षा की जायेगी।

उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को अगली बैठक में कहां-कहां पेयजल की समस्या हो सकती है और उसका कैसे निराकरण होगा इसकी विस्तृत जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। लोक निर्माण मंत्री ने अमृत फेज-टू में शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए बनाई गई डीपीआर में विधानसभा और वार्डवार शामिल किये गये कार्यो की विस्तृत जानकारी भी अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश निगम अधिकारियों को दिये।