बांग्लादेश की कार्यवाहक सरकार के पूर्व सलाहकार बैरिस्टर मैनुल होसेन का निधन

Share

ढाका, 10 दिसंबर (हि.स.)। बांग्लादेश की कार्यवाहक सरकार के पूर्व सलाहकार और प्रमुख अखबार द न्यू नेशन के संस्थापक और प्रकाशक बैरिस्टर मैनुल होसेन का शनिवार शाम राजधानी के एवरकेयर अस्पताल में निधन हो गया। द न्यू नेशन के अनुसार 83 वर्षीय बैरिस्टर होसेन ने इलाज के दौरान अंतिम सांस ली। वह पिछले एक साल से कैंसर से जूझ रहे थे।

द न्यू नेशन के अनुसार बैरिस्टर मैनुल की पहली नमाज-ए-जनाजा आज सुबह 10 बजे बारीधारा मस्जिद में हुई। दूसरा जनाजा जोहर की नमाज के बाद सुप्रीम कोर्ट परिसर में होगा। उन्हें राजधानी के अजीमपुर कब्रिस्तान में उनके माता-पिता की कब्र के बगल में दफनाया जाएगा। उन्होंने द डेली इत्तेफाक के संपादकीय बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

बांग्लादेश के दूसरे प्रमुख समाचार पत्र ढाका ट्रिब्यून के अनुसार, उन्होंने जनवरी 2007 से जनवरी 2008 के दौरान बांग्लादेश की कार्यवाहक सरकार के कानून, सूचना और भूमि सलाहकार के रूप में कार्य किया। मैनुल होसेन 1973 में अवामी लीग के सदस्य के रूप में पिरोजपुर जिले के भंडारिया में अपने गांव निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए संसद के लिए चुने गए थे। मई 1975 में शेख मुजीब रहमान द्वारा देश में लोकतंत्र को समाप्त करने और संविधान में चौथे संशोधन के माध्यम से सरकार की एक दलीय प्रणाली स्थापित करने के बाद, उन्होंने जनरल उस्मानी के साथ संसद से इस्तीफा दे दिया। 15 अगस्त, 1975 को शेख मुजीबुर रहमान की हत्या के बाद मैनुल डेमोक्रेटिक लीग में शामिल हो गए। इसका नेतृत्व मुजीब की हत्या के साजिशकर्ताओं में से एक खोंडेकर मोश्ताक अहमद ने किया।