प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, ऋषिकेश ने किया सेमिनार

Share

-आजादी के समय से ही भारत में समाचार पत्र और पत्रकारों का बड़ा योगदान रहा है : शांतनु

ऋषिकेश, 07 नवम्बर (हि.स.)। ब्रह्माकुमारीज के राष्ट्रीय मीडिया संयोजक बीके शांतनु भाई ने कहा कि आजादी के समय से ही भारत में समाचार पत्र और पत्रकारों का बड़ा योगदान रहा है, जिन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वाहन करते हुए देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुख्य वक्ता के रूप में शांतनु भाई ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, ऋषिकेश उत्तराखंड के मीडिया विंग के सेमिनार में कहा कि देश की आन बान और सुरक्षा के लिए सभी का मौलिक कर्तव्य है। पत्रकार समाज को दिशा देने में विश्वास रखते हैं। इसी के चलते भारत की पत्रकारिता विशेष रही है, लेकिन आज विधिपालिका, कार्यपालिका और न्यायपालिका में गिरावट आ रही है। पत्रकारिता ने ही इन मूल्यों को बचा रखा है। उन्होंने कहा कि परिवर्तित जीवन शैली में नकारात्मकता बढ़ती जा रही है। कोरोना में सिर्फ पत्रकार ही बाहर निकल कर कार्य करते रहे हैं।

नगर निगम की महापौर अनीता ममगांईं ने कहा कि मूल्यनिष्ठ समाज के निर्माण में सकारात्मक पत्रकारिता की हिस्सेदारी महत्वपूर्ण है। मीडिया हमारी तारीफ कर हमारा मनोबल भी बढ़ाता हैं और फिर हमें आईना भी दिखाता हैं। हम नीतियां बनाते हैं पर जनता का सहयोग कम मिलता है जो कि आपेक्षित है, ऐसी संस्था में आकर पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। उनका कहना था कि भारत ऋषि मुनियों तपस्वियों का देश है, जहां ज्ञान विज्ञान और अध्यात्म से भारत को विश्व गुरु कहा जाता है, लेकिन समाज के बीच में कुछ विकृति भी आई है जिस कारण दुनिया में अशांति बढ़ी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कारण आज पूरा विश्व भारत के संदेश की ओर देख रहा है।

पर्यावरणविद विविनोद जुगलान ने कहा कि लोग ब्रह्माकुमारी की गतिविधियों से अनजान हैं ,यह केंद्र विश्व में प्रायोगिक शिक्षा द्वारा मूल्यों को जीवन में उतरना सिखाते हैं। खबरों की कवरेज तो करते हैं पर तो सच कहीं पीछे छूट जाता है। वास्तविकता और मानवीय मूल्य दरकिनारे कर दिए जाते हैं। पत्रकारिता व्यवसाय बनती जा रही है, लेकिन आज भी पॉजिटिव न्यूज़ छपने वाले पत्रकार हैं।

इस अवसर पर आशीष डोभाल अध्यक्ष, प्रेस क्लब, ऋषिकेश ने भी अपने विचार व्यक्त की है।मंच का संचालन सुशील भाई क्षेत्रीय संयोजक, मीडिया विंग ब्रह्मा कुमारीज, देहरादून ने किया।

सेमिनार का शुभारम्भ मुख्य अतिथि मेयर अमिताभ ममगांई , बीके शांतनु भाई, ऋषिकेश आश्रम की प्रमुख संचालिका राजयोगिनी बीके आरती, वैशाली दीदी ,विक्रमशिला हिंदी विद्यापीठ के प्रतिकुलपति गोपाल नारसन, द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्लित कर किया।