विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

Share

गोपेश्वर, 16 नवम्बर (हि.स.)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चमोली की ओर से जिला चिकित्सालय गोपेश्वर में संचालित विधिक सेवा क्लीनिक के माध्यम से गुरुवार को विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में मरीजों के साथ आये जरूरतमंद तीमारदारों को विधिक सहायता के बारे में जानकारी दी गई।

शिविर में हिमाद के सचिव उमाशंकर बिष्ट ने कहा कि विधिक सेवा क्लीनिक के माध्यम से जहां जरूरतमंन्द तीमारदार को विधिक सहायता दी जा रही है, वहीं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन कर आम जन को विधिक सेवा योजना एवं और कार्यक्रमों से भी अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संविधान की अपेक्षा के अनुसार प्रत्येक नागरिक को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक रूप से न्याय प्राप्त करने का हक है जिसके लिए सरकार समय-समय पर कानून बनाती आ रही है।

इस अवसर जिला बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष हेमलता भट्ट ने कहा कि बच्चों की सुरक्षा का चक्र गर्भावस्था से ही होता है। गर्भवती माता की देखरेख और उचित पोषण के लिए सभी को पहल करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने जननी सुरक्षा योजना, खुशियों की सवारी, नियमित बच्चों एवं गर्भवती माताओं का टीकाकरण, गर्भवती माताओं का प्रसव पूर्व एवं प्रसव बाद की जांच के साथ ही बाल कल्याण समिति के माध्यम से देखरेख एवं संरक्षण चाहने वाले बच्चों दी जाने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी दी।