कलारीपयट्टु: राष्ट्रीय खेलों में डेब्यू के साथ भारत की इस प्राचीन कला विधा को मिली नई राह

Share

पणजी, 9 नवंबर (हि.स.)। केरल के हरे-भरे तटीय इलाकों के बीच, जहां नारियल के पेड़ हवा में लहराते हैं और मसालों की खुशबू से हवा भर जाती है, सदियों पुरानी मार्शल आर्ट शैली सदियों से चुपचाप फल-फूल रही है।

कलारीपयट्टू जिसे अक्सर सभी मार्शल आर्ट की जननी के रूप में जाना जाता है, शारीरिक कौशल, सांस्कृतिक विरासत और आध्यात्मिक गहराई का एक मनोरम मिश्रण है। हाल के वर्षों में, यह प्राचीन कला रूप पुनर्जागरण का अनुभव कर रहा है, जो अपने सुंदर लेकिन शक्तिशाली मूवमेंट्स से दुनिया को मंत्रमुग्ध कर रहा है। इस लड़ाकू खेल ने गोवा में चल रहे राष्ट्रीय खेलों के 37वें संस्करण में भी अपनी शुरुआत की है, जहां देश के 16 राज्यों के 224 एथलीटों ने भाग लिया।

एडवोकेट पूनथुरा सोमन जो की भारतीय कलारीपयट्टू महासंघ के महासचिव हैं, ने कहा, ‘’यह वास्तव में सभी मार्शल आर्ट की जननी है। इस बारे में कोई संदेह नहीं है। यह हम सभी के लिए बहुत बड़ा सम्मान है कि हमें गोवा में राष्ट्रीय खेलों में इस अद्वितीय खेल आयोजन को प्रदर्शित करने का मौका मिला।”

उन्होंने कहा, “कलारीपयट्टू को केरल द्वारा आयोजित 2015 के राष्ट्रीय खेलों में एक डेमो खेल के रूप में शामिल किया गया था। हम सभी इस धारणा में थे कि हम 2016 में एक और राष्ट्रीय खेल देखेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसलिए, हमें कलारीपयट्टू को एक प्रतिस्पर्धी खेल की उचित मान्यता प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए इस साल तक इंतजार करना पड़ा। ”

अतीत की एक झलक

कलारीपयट्टु की उत्पत्ति 3,000 साल से भी अधिक समय पहले केरल में हुई थी, जो परंपरा और इतिहास में बेहद समृद्ध राज्य है। यह नाम दो मलयालम शब्दों से लिया गया है, “कलारी” जिसका अर्थ है युद्धक्षेत्र और “पयट्टु” जिसका अर्थ है लड़ाई। योद्धा वर्ग द्वारा विकसित, इसे आत्मरक्षा और युद्ध प्रशिक्षण के साधन के रूप में डिजाइन किया गया था। कलारीपयट्टु कई शताब्दियों तक एक गुप्त रहस्य था, जो केवल गुरु से शिष्य तक गुप्त प्रशिक्षण मैदानों में पारित होता था, जिन्हें कलारी के नाम से जाना जाता है।

यह खेल 11वीं शताब्दी ईस्वी में चोल, चेर और पांड्य के शक्तिशाली राजवंशों के शासन के दौरान फला-फूला। हालांकि, ब्रिटिश शासन के दौरान क्रांति के डर से इस खेल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। वर्ष 1955 में भारतीय कलारीपयट्टू महासंघ (आईकेएफ) की शुरुआत के साथ, भारत के दक्षिणी भाग में पारंपरिक कला रूपों को बढ़ावा देने की पहल के तहत युद्ध खेल ने धीरे-धीरे अपनी लोकप्रियता हासिल की।

सोमन ने कहा, “हमें वह मान्यता देने के लिए हम भारत सरकार के आभारी हैं जिसके हम वास्तव में लंबे समय से हकदार थे। कलारीपयट्टू जैसा खेल, जो भारतीय लोकाचार और संस्कृति में गहराई से रचा बसा है, को बढ़ावा दिया जाना चाहिए ताकि अधिक से अधिक युवा इसमें सक्रिय रुचि लें, ”

उन्होंने आगे कहा, “2016 में, यूनेस्को ने कलारीपयट्टू को मानवता की सांस्कृतिक विरासत की अपनी प्रतिनिधि सूची में शामिल किया, जिससे इसके सांस्कृतिक महत्व और भविष्य की पीढ़ियों के लिए इसे संरक्षित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।”

योद्धाओं का नृत्य

कलारीपयट्टु के सबसे आकर्षक पहलुओं में से एक इसकी कलात्मक और शानदार गति है। अभ्यासकर्ता शक्ति, चपलता और समन्वय के अद्भुत संयोजन का प्रदर्शन करते हुए, हवा में शानदार ढंग से सरकते हुए प्रतीत होते हैं। यह नृत्य जैसा गुण संयोग नहीं है; कलारीपयट्टु में अपने मार्शल प्रदर्शनों की सूची में सुंदर गतिविधियों को शामिल करने की एक समृद्ध परंपरा है।

कर्नाटक कलारीपयट्टू फेडरेशन की कोच और वर्तमान उपाध्यक्ष मालिनी अवस्थी ने कहा, “यह शारीरिक लड़ाई और कलात्मकता का अनूठा मिश्रण है जो इसे कई अन्य मार्शल आर्ट से अलग करता है।”

इसके अलावा, कलारीपयट्टू में हथियारों के प्रशिक्षण की एक श्रृंखला शामिल है, जो इसके रहस्य को बढ़ाती है। इन हथियारों में सबसे प्रतिष्ठित हैं लंबी लाठी, दोधारी तलवार, लचीली तलवार और खंजर। प्रत्येक हथियार में जटिल तकनीकों और रूपों का अपना सेट होता है, जो इसे एक व्यापक मार्शल आर्ट प्रणाली बनाता है जिसका अभ्यास जीवन भर किया जा सकता है। उत्साही लोगों के लिए, इन हथियारों के बारे में सीखना न केवल खेल को जानना है, बल्कि इतिहास और संस्कृति की खोज भी है।

पुनरुद्धार और वैश्विक अपील

सोमन ने कहा कि कई सालों तक गुमनामी में रहने के बाद यह हाल के दिनों में भारत और दुनिया भर में पुनरुत्थान का अनुभव कर रहा है। रुचि में वृद्धि को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

सोमन ने कहा, “इसके पुनरुद्धार का एक मुख्य कारण समग्र कल्याण प्रथाओं में बढ़ती वैश्विक रुचि है। कलारीप्पयट्टू सिर्फ एक शारीरिक अनुशासन नहीं है; यह आयुर्वेद और योग के दर्शन में गहराई से निहित है। सोमन ने कहा, ”यह अभ्यास मन, शरीर और आत्मा के संतुलन पर जोर देता है, जो कल्याण के लिए समग्र दृष्टिकोण चाहने वालों के लिए इसे आकर्षक बनाता है।”

कलारीपयट्टू को आखिरकार गोवा नेशनल्स में अपना यूरेका मोमेंट मिलने के साथ, सोमन को उम्मीद है कि एथलीट आने वाले दिनों में इसकी परंपराओं को संरक्षित करने में मदद करेंगे।

बकौल सोमन, “कलारीपयट्टु ने समय के साथ विकसित होने और आगे बढ़ने की अपनी उल्लेखनीय क्षमता दिखाई है, जिससे यह एक ऐसी कला बन गई है जो आने वाली पीढ़ियों तक लोगों को प्रेरित और मोहित करती रहेगी।”

अंत में सोमन ने कहा, “आज, मलेशिया, थाईलैंड, इंडोनेशिया और यहां तक कि फ्रांस जैसे कई देशों ने इस लड़ाकू खेल में सक्रिय रुचि दिखाई है। हमारा मिशन अगले पांच वर्षों में कलारीपयट्टू को अधिक से अधिक देशों में ले जाना और इसे अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में एक नियमित विशेषता बनाना है। यही हमारा मुख्य लक्ष्य है।”