ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

Share

नई दिल्ली, 9 नवंबर (हि.स.)। ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने 31 साल की उम्र में तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सभी को चौंका दिया।

लैनिंग फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में टी20 विश्व कप जीतने के बाद से अपने देश के लिए नहीं खेली थीं। वह एक अज्ञात चिकित्सा समस्या के कारण ऑस्ट्रेलिया के यूके दौरे से चूक गईं और फिट होने के बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ हालिया टी20ई और एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेलीं, जिसके बाद वह विक्टोरिया के लिए डब्ल्यूएनसीएल क्रिकेट खेलने के लिए लौट आईं।

लैनिंग वर्तमान में डब्ल्यूबीबीएल में मेलबर्न स्टार्स की कप्तानी कर रही हैं और घरेलू क्रिकेट खेलना जारी रखेंगी।

लैनिंग ने क्रिकेट.कॉम.एयू के हवाले से कहा, “अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर जाने का निर्णय लेना कठिन था, लेकिन मुझे लगता है कि अब मेरे लिए सही समय है। मैं 13 साल के अंतराराष्ट्रीय करियर का आनंद लेने के लिए अविश्वसनीय रूप से भाग्यशाली रही हूं, लेकिन मुझे पता है कि अब मेरे लिए कुछ नया करने का सही समय है। टीम की सफलता के कारण ही आप खेलते हैं, मैं जो हासिल कर पायी हूं उस पर मुझे गर्व है और इस दौरान टीम के साथियों के साथ साझा किए गए पलों को मैं संजोकर रखूंगी।”

उन्होंने कहा, “मैं अपने परिवार, अपने साथियों, क्रिकेट विक्टोरिया, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं, जिससे मुझे उच्चतम स्तर पर अपना पसंदीदा खेल खेलने का मौका मिला। मैं उन सभी प्रशंसकों को, जिन्होंने मेरे पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर में मेरा समर्थन किया है, उन्हें भी धन्यवाद देती हूं।”

लैनिंग ने हाल के सीज़न में विभिन्न मुद्दों के कारण क्रिकेट से कई बार ब्रेक लिया है। 2022 में, ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रमंडल खेलों की जीत के बाद, उन्होंने खेल से छुट्टी ले ली और मेलबर्न में एक स्थानीय कॉफी शॉप में बरिस्ता के रूप में काम किया। 2023 टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए लौटने से पहले वह उस वर्ष दिसंबर में भारत दौरे से चूक गईं।

लैनिंग ने 2010 में 18 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और ऑस्ट्रेलिया के लिए छह टेस्ट, 103 वनडे और 132 टी20ई सहित 241 मैच खेले हैं। वह क्रिकेट इतिहास में सबसे सफल कप्तानों में से एक के हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को चार टी20 विश्व कप खिताब, एक वनडे विश्व कप खिताब और एक राष्ट्रमंडल खेल खिताब दिलाया है। उन्होंने अपने करियर में 182 मैचों में अपने देश का नेतृत्व किया, 2014 में 21 साल की उम्र में उन्हें यह भूमिका सौंपी गई थी।

वह 18 साल की उम्र में शतक बनाने वाली सबसे कम उम्र की ऑस्ट्रेलियाई महिला बन गईं, जब उन्होंने नाबाद 104 रन बनाए। 4000 से अधिक एकदिवसीय रन बनाने वाली 11 महिलाओं में से, लैनिंग का औसत 53.51 का उच्चतम है, भारत की मिताली राज 50 से अधिक औसत वाली एकमात्र अन्य खिलाड़ी हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 92.20 का चौंका देने वाला था।

लैनिंग महिला टी20ई इतिहास में सूजी बेट्स के बाद दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 36.61 की औसत और 116.37 की औसत से दो शतकों के साथ 3405 रन बनाए।

उनके शानदार व्यक्तिगत बायोडाटा में केवल एक चीज की कमी थी, वह थी एक टेस्ट शतक। उन्होंने 13 साल के करियर में सिर्फ छह टेस्ट खेले और 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ 93 के उच्चतम स्कोर के साथ केवल दो अर्धशतक बनाए।