दो दिवसीय इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एवं डांस संगीत समारोह का हुआ समापन

Share

ऋषिकेश, 16 नवम्बर (हि.स.)। पंडित चंद्र कुमार मलिक मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से ऋषिकेश के परमार्थ में आयोजित पांचवें दो दिवसीय इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एवं डांस संगीत समारोह सोलो सारंगी की प्रस्तुति के साथ सम्पन्न हुआ। परमार्थ निकेतन में आयोजित इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एंड डांस फेस्टिवल का हरिद्वार के मानस स्वामी कामेश्वर गिरी और स्वामी संविधानंद ने दीप जलाकर शुभारंभ किया था।

समापन समारोह में पंडित चंद्र कुमार मलिक मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के निकेश मलिक और नीलेश मलिक ने जहां अपनी सुंदर प्रस्तुति दी, वहीं मध्य प्रदेश के बेरूलाल जाहनवर ने सोलो सारंगी की धुन पर लोगों को मंत्र मुग्ध किया। उत्तराखंड की कलाकार लक्ष्मी कुमारी ने इंडियन क्लासिकल वोकल की प्रस्तुति देकर खूब तालियां बटोरी। पखवाजी पंडित सोमनाथ निर्मल की प्रस्तुति ने भी सबको मोहित किया।

उत्तराखंड के कलाकार लक्ष्मी कुमारी ने कहा कि पंडित चंद्र कुमार मलिक मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट ने जिस उद्देश्य को लेकर इस समारोह का आयोजन किया है, वह काफी हद तक सफल रहा है। इसमें उत्तराखंड के कलाकार एवं देश विदेश से आए हुए कलाकारों को एक मंच पर कलाओं का आदान-प्रदान कराना भी बहुत बड़ी उपलब्धि रही है। इस प्रकार के मंचों से भारतीय शास्त्रीय संगीत और नृत्य रूपों को बढ़ावा देकर समृद्ध भारतीय विरासत को संरक्षित करने का अवसर प्राप्त हुआ है।

नीलेश मलिक ने कहा कि यह संगीत महोत्सव परमार्थ निकेतन ऋषिकेश स्वामी चिदानंद सरस्वती के आशीर्वाद से ही संपन्न हुआ है। जिनके सहयोग से संगीतकारों के लिए एक अच्छा मंच मिला है।