चीन: कोयला कंपनी की इमारत में आग लगने से 26 की मौत, 38 घायल

Share

बीजिंग, 16 नवंबर (हि.स.)। उत्तरी चीन के शांक्सी प्रांत में गुरुवार को एक इमारत में आग लगने से 26 लोगों की मौत हो गई और 38 लोग घायल हो गए।

मीडिया रिपोर्ट्स में स्थानीय अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि लुलियांग शहर में योंगजू कोयला कंपनी की चार मंजिला इमारत में स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 6.50 बजे (बुधवार को 2250 जीएमटी पर) आग लग गई। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार 26 लोगों की मौत और 38 लोगों के घायल होने की पुष्टि हुई है।

इससे पहले, ब्रॉडकास्टर सीसीटीवी ने कहा था कि घटनास्थल से 63 लोगों को निकाला गया है, जिनमें से 51 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि अस्पताल ले जाए गए लोगों में से किसी की मृत्यु हुई थी या नहीं। सीसीटीवी ने बताया कि आग पर “नियंत्रण” पा लिया गया और इसके कारणों की अब भी जांच की जा रही है। बचाव स्थल कमांड का हवाला देते हुए यह भी कहा गया है कि पुलिस ने अज्ञात संख्या में लोगों को पकड़ रखा है और आग के संबंध में उनकी जांच चल रही है।

उधर, एशिया-प्रशांत नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में चीनी नेता शी जिनपिंग ने कहा कि आग से एक “बेहद गहरा सबक” सीखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय सरकारों को “प्रमुख उद्योगों में छिपे जोखिमों की गहन जांच करनी चाहिए, आपातकालीन योजनाओं और रोकथाम उपायों में सुधार करना चाहिए।”

शी जिनपिंग ने घायलों के इलाज के लिए “सभी प्रयास” करने के साथ-साथ यह जांच करने का भी आह्वान किया कि आग के लिए कौन जिम्मेदार था।