आंदोलनकारियों के संघर्षों और शहीदों की शहादत के बूते बना उत्तराखंड राज्य : अनिता ममगांई

Share

-राज्य स्थापना दिवस पर राष्ट्रपति का देवभूमि में होना गर्व की बात

ऋषिकेश, 09 नवंबर (हि.स.)। तीर्थनगरी में राज्य स्थापना दिवस की वर्षगांठ पर महापौर अनिता ममगांई ने शहीद आंदोलनकारियों को स्मरण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

गुरुवार को नगर निगम स्थित उत्तराखंड के गांधी स्व. इंद्रमणि बडोनी सभागार में उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी मंच के कार्यक्रम में मेयर अनिता ममगांई ने शहीदों को नमन किया। उन्होंने कहा कि आंदोलनकारियों के संघर्ष और शहीदों की शहादत के बदले में हमें यह राज्य प्राप्त हुआ है। हमें इसके विकास के लिए एकजुट होकर काम करना होगा। उन्होंने राज्य निर्माण के सभी अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए नमन करते हुए कहा कि उत्तराखंड की धामी सरकार की मजबूत इच्छाशक्ति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड तेजी से विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों का सौभाग्य है कि आज उत्तराखंड की वर्षगांठ के अवसर पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मौजूदगी भी राज्य में है।

श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में 23 वीं वर्षगांठ, राज्य स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर उत्तराखंड आंदोलन के प्रणेता इंद्रमणि बडोनी के चित्र पर माल्यार्पण के साथ विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें सांस्कृतिक कार्यक्रम,त्वरित सामान्य ज्ञान राज्य स्तरीय प्रतियोगिता, राज्य संवर्धन कला प्रतियोगिता ,रंगोली, एनसीसी, एनएसएस ,स्काउट गाइड द्वारा स्वच्छता अभियान मुख्य रूप से थे। राज्य आंदोलनकारी वेदप्रकाश शर्मा का सम्मान विद्यालय की प्रार्थना सभा में प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ने किया।

स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर प्रधानाचार्य मेजर गोविंद सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के अमर शहीदों के बलिदान को हम कभी नहीं भूल सकते हैं जिनके प्रयास से हमें उत्तराखंड राज्य प्राप्त हुआ और आज हम एक विकसित राज्य की नींव रख पाए ।पहले छोटे-छोटे कार्यों के लिए राजधानी बहुत दूर होने के कारण हम अपने कार्य नहीं करवा पाते थे, लेकिन वर्तमान समय में राजधानी सब की पहुंच में है और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री, विधायक, मंत्री बड़ी सुगमता से जनता को मिलकर उनकी समस्याओं का समाधान कर पाते हैं।

इस अवसर पर कला अध्यापिका रंजना के द्वारा चार्ट प्रतियोगिता तथा ज्योतिर्मय शर्मा ,नीलम जोशी के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर प्रवक्ता जयकृत सिंह रावत जी के द्वारा विद्यालय के सभी चतुर्थ श्रेणी कर्मियों को विशेष पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर मंच का कुशल संचालन डॉ. सुनील दत्त थपलियाल जी के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ प्रवक्ता यमुना प्रसाद त्रिपाठी ,लेफ्टिनेंट लखविंदर सिंह, जयकृत सिंह रावत, सुशीला बर्थवाल, नीलम जोशी रंजन अंथवाल, रंजना,शालिनी कपूर, शकुंतला, सुनीता,अजय कुमार, हरि सिंह, सुनील थपलियाल ,दीपक भारद्वाज आदि उपस्थित थे।