ग्वालियर शहर विकास के एजेण्डे में शामिल कार्यों की हर हफ्ते हो समीक्षाः सिंधिया

Share

12HREG2 ग्वालियर शहर विकास के एजेण्डे में शामिल कार्यों की हर हफ्ते हो समीक्षाः सिंधिया

– केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने की शहर विकास कार्यों की समीक्षा, हर हफ्ते फोटोग्राफ के साथ प्रगति रिपोर्ट भेजने के निर्देश

ग्वालियर, 11 मई (हि.स.)। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के सुनियोजित विकास के एजेण्डे में शामिल कार्यों को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण कराएँ। उन्होंने निर्देश दिए कि एजेण्डे में शामिल सभी 23 कार्यों की प्रगति की हर हफ्ते समीक्षा करें और फोटोग्राफ सहित इसकी रिपोर्ट उन्हें भेजें।

सिंधिया गुरुवार को शहर विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी मौजूद थे। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि वे स्वयं भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हर सोमवार को अधिकारियों से चर्चा कर शहर विकास कार्यों की वस्तुस्थिति जानेंगे। उन्होंने कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ कार्यों के पूर्ण होने की समय-सीमा और कार्यवार मॉनीटरिंग के लिये अधिकारियों की जवाबदेही निर्धारित की।

बैठक में खासतौर पर मुरार नदी का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण, रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास, एलीवेटेड रोड़ प्रथम व द्वितीय चरण, चंबल पेयजल प्रोजेक्ट सहित शहर की अन्य पेयजल योजनायें, एयरपोर्ट निर्माण, वेस्टर्न बायपास, हजार बिस्तर अस्पताल, ग्वालियर टूरिस्ट प्लान, महाराज बाड़ा पर निर्माणाधीन पैदल मार्ग, मल्टी लेवल पार्किंग, जीईओ साइंस म्यूजियम, गवर्नमेंट प्रेस भवन का जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण सहित बाड़ा के अन्य कार्य, थीम रोड़, कालीन पार्क, आईएसबीटी व डीआरडीई शिफ्टिंग सहित ग्वालियर शहर के अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

यहाँ कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष इमरती देवी, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, पूर्व मंत्री माया सिंह, पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता, भाजपा जिला अध्यक्ष अभय चौधरी, पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल व मदन कुशवाह तथा कमल माखीजानी व मोहन सिंह राठौर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह, स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर व शहर विकास से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

मुरार नदी जीर्णोद्धार की द्वितीय चरण की डीपीआर 25 मई तक तैयार करें

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने मुरार नदी जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के काम में और तेजी लाने पर जोर देते हुए कहा कि इसकी द्वितीय चरण की डीपीआर भी 25 मई तक हर हाल में तैयार कर ली जाए। उन्होंने कहा कि दोनों चरण के काम जनवरी 2024 तक पूरे कराए जाएँ। सिंधिया ने कलेक्टर को इस कार्य की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जानकारी दी गई कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में लगभग 39 करोड़ रुपये की लागत से रमौआ डैम से जड़ेरूआ तक कुल साढ़े 12 किलोमीटर लम्बाई में मुरार नदी के फाउण्डेशन कार्य कराए जा रहे हैं। साथ ही रमौआ की ओर से लगभग ढ़ाई किलोमीटर लम्बाई में सौंदर्यीकरण कार्य भी कराए जा रहे हैं। द्वितीय चरण की डीपीआर लगभग 95 करोड़ रुपये लागत की होगी, जिसके तहत सम्पूर्ण साढ़े 12 किलोमीटर लम्बाई में मुरार नदी के जीर्णोद्धार सहित सौंदर्यीकरण कार्य कराए जायेंगे। सिंधिया ने नगर निगम आयुक्त को मुरार नदी के कार्यों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ग्वालियर क्षेत्र का पत्थर लगाएँ

लगभग 535 करोड़ रुपये की लागत से हो रहे ग्वालियर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि प्लेटफॉर्म के फर्श पर ग्वालियर क्षेत्र के स्टोन (पत्थर) का उपयोग करें। उन्होंने कहा रेलवे स्टेशन के प्लेफॉर्म नम्बर 4 की ओर रेलवे ने सड़क चौड़ीकरण के लिये रेलवे द्वारा एनओसी जारी कर दी गई है। नगर निगम जल्द से जल्द इस सड़क का निर्माण कराए। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया एवं प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने स्टेशन पुनर्विकास कार्य को गति देने के लिये स्टेशन बजरिया की दुकानों की शिफ्टिंग कराने के लिये कलेक्टर से दुकानदारों के साथ बैठक कर जल्द से जल्द निर्णय लेने के लिये कहा है। साथ ही यह भी कहा गया कि दुकानों की शिफ्टिंग ऐसी जगह कराई जाए जहाँ से उनका व्यवसाय बेहतर ढंग से चल सके।

एलीवेटेड रोड़ का प्रथम चरण 15 सितम्बर तक पूर्ण कराएँ

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जोर देकर कहा कि स्वर्णरेखा नदी पर एलीवेटेड रोड़ का प्रथम चरण हर हाल में 15 सितम्बर तक पूर्ण कराएँ। साथ ही एक अगस्त तक द्वितीय चरण की टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कराकर कार्य का भूमिपूजन कराएँ। उन्होंने कहा एलीवेटेड रोड़ के प्रथम चरण के साथ एयरपोर्ट का लोकार्पण कराया जायेगा। इसलिए एलीवेटेड रोड़ के काम में देरी न हो।

ज्ञात हो प्रथम चरण में ट्रिपल आईटीएम के समीप से महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा तक 6 किलोमीटर लम्बाई में लगभग 407 करोड़ रुपये की लागत से एलीवेटेड रोड़ का निर्माण हो रहा है। द्वितीय चरण में महारानी लक्ष्मीबाई प्रतिमा से गिरवाई पुलिस चौकी एबी रोड़ तक लगभग 7.42 किलोमीटर लम्बाई में एलीवेटेड रोड़ का निर्माण होगा। द्वितीय चरण के निर्माण पर लगभग 926 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी।

शहर की सभी पेयजल योजनाओं के काम समानांतर रूप से कराएँ

ग्वालियर शहर की पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने शहर की सभी पेयजल परियोजनाओं का काम समानांतर रूप से जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा चंबल प्रोजेक्ट सहित अमृत-2 से शहर के वार्ड 61 से 66 तक की जल प्रदाय व्यवस्था और रमौआ व तिघरा पर प्रस्तावित ट्रीटमेंट प्लांट, शहर के 1 से 60 वार्ड तक की शेष बस्तियों में पेयजल आपूर्ति के लिये वितरण नेटवर्क बिछाने का कार्य साथ-साथ में किया जाए।