यूपी बोर्ड का छात्र हित में अभिनव प्रयास, लगेगा कैम्प : दिव्यकांत शुक्ल

Share

29HREG392 यूपी बोर्ड का छात्र हित में अभिनव प्रयास, लगेगा कैम्प : दिव्यकांत शुक्ल

–सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में कुल 40 हजार से अधिक प्रकरण

प्रयागराज, 29 मई (हि.स.)। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सोमवार को बताया कि छात्रों की समस्या के त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से छात्र हित में प्रथम बार एक अभिनव प्रयास किया गया है। जिसमें 12 से 30 जून के मध्य जनपद स्तर पर ही परिषदीय अधिकारियों का कैम्प लगाकर इन प्रकरणों के त्वरित निस्तारण की कार्यवाही की जायेगी।

सचिव ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा उप्र की ओर से परिषद के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव, समस्त जिला विद्यालय निरीक्षकों एवं समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। जनपद स्तर पर लगाये जाने वाले कैम्प की तिथियों का निर्धारण परिषद के सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय कार्यालयों में परीक्षार्थियां के नाम, माता-पिता के नाम, जन्मतिथि आदि त्रुटियों के निस्तारण में वांछित अभिलेखों के अभाव में उनका विलम्ब से निस्तारण होने की शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं। जिससे परिषद की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह तो लगता ही है साथ ही जनमानस में परिषद की छवि धूमिल होने के साथ-साथ छात्रों एवं अभिभावकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। वर्तमान में सभी क्षेत्रीय कार्यालयों में इस प्रकार कुल लगभग 40 हजार से अधिक प्रकरण हैं, जिनका निस्तारण किया जाना है।

इस अभिनव प्रयास से जहां छात्र-छात्राओं की समस्याओं का त्वरित निस्तारण होगा वहीं दूसरी ओर उन्हें इसके लिये बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उनकी समस्या का निस्तारण उनके जनपद में ही हो जायेगा। छात्र-छात्राओं की समस्याओं के निस्तारण हेतु निर्धारित किये जाने वाले कैम्प की सम्पूर्ण व्यवस्था जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा की जाएगी। इस बारे में महानिदेशक ने निर्देश जारी किये हैं।