पाकिस्तानी अखबारों सेः जम्मू-कश्मीर में जी-20 सम्मेलन से सरहद उस पार बढ़ी बेचैनी

Share

23HINT17 पाकिस्तानी अखबारों सेः जम्मू-कश्मीर में जी-20 सम्मेलन से सरहद उस पार बढ़ी बेचैनी

– नेशनल असेंबली से 9 मई की घटना पर निंदा प्रस्ताव पास होने को भी महत्व

नई दिल्ली, 23 मई (हि.स.)। जी-20 से संबंधित जम्मू-कश्मीर में होने वाले सम्मेलन को लेकर पड़ोसी मुल्क में कुछ ज्यादा ही बेचैनी पाई जा रही है। इसकी नजीर पाकिस्तान से मंगलवार को प्रकाशित समाचार पत्रों में भी दिखाई दी। इससे संबंधित छाई सुर्खियों में विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का वह बयान भी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत को अपना वादा पूरा करना चाहिए, कश्मीर को आजादी देनी होगी। भारत दुनिया को यह बताने की कोशिश कर रहा है कि जम्मू-कश्मीर गैर विवादित क्षेत्र है। कश्मीरियों के अधिकारों को लेकर लगातार उन्हें रोका जा रहा है जो कि गैर कानूनी कदम है।

कुछ अखबारों में सम्मेलन को लेकर जम्मू-कश्मीर में हुर्रियत कान्फ्रेंस के जरिए हड़ताल की खबरें भी हैं। इसके विरुद्ध दुनियाभर में भी कश्मीरियों के जरिए विरोध प्रदर्शन किया गया है। पाक अधिकृत कश्मीर की विधानसभा में निंदा प्रस्ताव भी पास किया गया है।

अखबारों ने लिखा है कि चीन, सऊदी अरब समेत मुस्लिम देशों के बायकाट से प्रधानमंत्री मोदी को झटका लगा है। घाटी में जगह-जगह बॉयकाट के पोस्टर लगाए गए हैं। सेना और अर्धसैनिक बलों के जरिए तलाशी अभियान जोर-शोर से जारी है और धरपकड़ की कार्रवाई चल रही है।

इसके अलावा अखबारों ने नेशनल असेंबली में 9 मई की घटना पर निंदा प्रस्ताव पास किए जाने और पाक सेना से एकता का प्रदर्शन करने का प्रस्ताव मंजूर किए जाने की खबरें दी हैं। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ का कहना है कि इस घटना से दुनियाभर में पाकिस्तान की छवि प्रभावित हुई है।

कुछ अखबारों ने तहरीक-ए-लब्बैक के जरिए कायदे आजम की मजार से पाकिस्तान बचाओ मार्च शुरू किए जाने की खबरें देते हुए बताया है कि मौलाना साद रिजवी ने जनता से शासकों के खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया है। अखबारों ने उत्तरी वजीरिस्तान में लड़कियों के दो स्कूलों को बारूद से उड़ाए जाने की खबरें दी है।

इमरान खान के जरिए ऑडियो लीक मामले की जांच के लिए न्यायिक आयोग बनाए जाने को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज किए जाने की भी खबरें हैं। उनका कहना है कि चीफ जस्टिस की अनुमति के बगैर आयोग नहीं बन सकता है। उन्होंने कमीशन बनाने के आदेश के नोटिफिकेशन को रद्द करने की मांग की है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा है कि कोई कुछ भी कर ले, पीछे नहीं हटेंगे। उनका कहना है कि ऑडियो लीक में बहुत बड़ी हस्तियों, जिम्मेदारों और पदाधिकारियों की बातचीत मौजूद है।

अखबारों ने सेनाध्यक्ष जनरल आसिम मुनीर का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि मजबूत फौज सुरक्षा और एकता की जमानत है। सैन्य संपत्तियों, यादगारों पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उनका कहना है कि परसों पाक सेना के शहीदों के सम्मान में एकता दिवस मनाएगी।

अंतरराष्ट्रीय खबरों में रूस के साथ पहली बार सीधे तौर पर कार्गो सर्विस शुरू होने की खबरें भी दी गई हैं। वहीं आर्थिक जगत से डॉलर की ऐतिहासिक उड़ान की खबर है। एक डॉलर 305 रुपये का हो गया है और सोना भी 2000 रुपये तोला महंगा हुआ है। अखबारों ने मिलर जेल में इलाज के दौरान मरने वाले दो भारतीय कैदियों के शवों को वाघा बॉर्डर पर भारतीय अधिकारियों के हवाले करने की खबरें दी है। ये सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने गुजरात में 100 साल पुरानी मस्जिद और तीन दरगाहों को ध्वस्त किए जाने की खबर दी है। कश्मीर मीडिया सर्विस के अनुसार सड़क को चौड़ा करने के नाम पर ऐसा किया गया है।

रोजनामा जंग ने असम में शिक्षकों के लिए ड्रेस कोड जारी किए जाने की खबर को जगह दी है। शिक्षकों को वेस्टर्न कपड़े पहनकर स्कूल आने पर पाबंदी लगाई गई है। सरकारी स्कूल के शिक्षक स्कूलों में जींस, टीशर्ट वगैरह पहनकर नहीं आ सकेंगे।