पाकिस्तानी अखबारों सेः 9 मई की घटना पर आसिम मुनीर के भाषण को तरजीह

Share

30HINT9 पाकिस्तानी अखबारों सेः 9 मई की घटना पर आसिम मुनीर के भाषण को तरजीह

– सरहद इस पार से जीएसएलवी लांच और दिल्ली के साक्षी हत्याकांड को दिया महत्व

नई दिल्ली, 30 मई (हि.स.)। हमसाया मुल्क पाकिस्तान से मंगलवार को प्रकाशित ज्यादातर अखबारों ने सेनाध्यक्ष जनरल आसिम मुनीर के 9 मई के भाषण को महत्वपूर्ण स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि देश को अस्थिर करने का अंदरूनी असामाजिक तत्वों और विदेशी ताकतों का गठजोड़ बेनकाब हो चुका है। जनता और सेना के मजबूत बंधन को कमजोर करने वाले कभी कामयाब नहीं होंगे। हमसे मोहब्बत करने वाले जगह-जगह प्रदर्शन कर रहे हैं, हम उनके कर्जदार हैं। हमने दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया है। यह बातें उन्होंने कमांड एंड स्टॉफ कॉलेज, क्वेटा में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही हैं।

इसके अलावा कुछ अखबारों ने जिन्ना हाउस पर हमला मामले में गठित जेआईटी में पीटीआई चेयरमैन इमरान खान को आज तलब किए जाने को भी तरजीह दी है। रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ का कहना है कि आर्मी एक्ट के तहत भी इमरान खान के खिलाफ कार्रवाई होने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आर्थिक संकट का ठीकरा इमरान के सिर फोड़ने को भी अखबारों ने जगह दी है। उनका कहना है कि इमरान ने अर्थिक संकट बढ़ाने में भूमिका निभाई थी लेकिन अब पाकिस्तान तबाही के दहाने से हट गया है। 9 मई की घटना और पूर्व में होने वाले धरने, लांग मार्च आदि से अरबों रुपयों का नुकसान हुआ है।

अखबारों में पीटीआई चेयरमैन इमरान खान का एक बयान भी छपा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि सरकार का एक सूत्री कार्यक्रम है, तहरीक-ए-इंसाफ को समाप्त कर दिया जाए। इस्टैब्लिशमेंट किस तरह देश को आर्थिक तबाही की तरफ ले जाने दे रही है। ओपन मार्केट में डॉलर 315 का बिक रहा है, देश महंगाई के चंगुल में फंस जाएगा।

राष्ट्रपति आरिफ अलवी के जरिए न्यायालय सुधार बिल पर हस्ताक्षर किए जाने की खबरें प्रकाशित हुई हैं। कानून मंत्री का कहना है कि नवाज शरीफ और जहांगीर तरीन को इस कानून के लागू होने से कोई फायदा नहीं मिलेगा।

इसके साथ ही अखबारों ने चीफ जस्टिस ऑफ पाकिस्तान अता बिंदयाल के एक बयान को भी जगह दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि राजनीतिक तापमान अर्थव्यवस्था और शांति के लिए अच्छा नहीं है, राजनेता फासले कम करें।

लाहौर हाईकोर्ट के जरिए नवाज शरीफ की बतौर अध्यक्ष मुस्लिम लीग (नवाज) बहाली के लिए दायर याचिका आपत्ति लगाकर वापस करने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने ब्रिटेन के चीफ ऑफ आर्मी स्टॉफ के पाकिस्तान पहुंचने और सेनाध्यक्ष से मुलाकात करने की खबरें दी हैं।

सरहद इस पार से जिन खबरों को उधर के अखबारों ने महत्व दिया है, उनमें हुर्रियत कांफ्रेंस के नेताओं का वह आरोप भी शामिल है, जिसमें उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी और उनकी पार्टी 2024 का चुनाव जीतने के लिए हुर्रियत नेता यासीन मलिक को फांसी देने की साज़िश रच रही है। दिल्ली हाई कोर्ट के जरिए हुर्रियत नेता यासीन मलिक को मौत की सजा देने के एनआईए के जरिए की गई सिफारिश पर 9 अगस्त को सुनवाई किए जाने की खबरें हैं।

भारत के नेक्स्ट जेनरेशन के 2232 किलोग्राम वजनी सैटेलाइट जीएसएलवी एफ-12 के आंध्र प्रदेश स्थित श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक भेजने की धमक उधर भी सुनाई दी है। नई दिल्ली में एक लड़के द्वारा सरेआम चाकू से ताबड़तोड़ दर्जनों वार करके साक्षी नामक एक लड़की की निर्मम हत्या किए जाने की खबरें भी अखबारों ने दी हैं। ये सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा नवाएवक्त ने मणिपुर में 2 हफ्ते से जारी दंगे में अब तक 75 लोगों के मारे जाने खबर प्रकाशित की है। अखबार ने भारतीय मीडिया की रिपोर्टों के हवाले से लिखा है कि सुरक्षाबलों और विभिन्न धड़ों में होने वाली फायरिंग के नतीजे में अब तक 75 लोग मारे जा चुके हैं। मणिपुर के विभिन्न क्षेत्रों में अभी भी कर्फ्यू लगा हुआ है, इंटरनेट और मोबाइल सर्विस भी बंद है।