गाजियाबाद : ओडीएफ प्लस कर 68 गांवों का होगा कायाकल्प

Share

29HREG19 गाजियाबाद : ओडीएफ प्लस कर 68 गांवों का होगा कायाकल्प

– स्वच्छ भारत मिशन के तहत सवा छह करोड़ की धनराशि स्वीकृत

गाजियाबाद, 29 माई (हि.स.)। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो दिल्ली से सटे गाजियाबाद के 68 गांवों का जल्द कायाकल्प हो जाएगा। गांव के कायाकल्प करने के लिए शासन ने छह करोड़ 20 लाख रुपये की धनराशि को स्वीकृति दे दी है। इससे इन गांवों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) प्लस किया जाएगा। ओडीएफ प्लस के तहत तमाम सुविधाएं इन गांवों में उपलब्ध कराई जाएगी और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा।

जिला पंचायत राज अधिकारी पीके द्विवेदी ने बताया कि पहले चरण में 68 गांव को ओडीएफ प्लस करने के लिए छह करोड़ 20 लाख रुपये की धनराशि को स्वीकृति मिल चुकी है। बहुत जल्द इसमें काम शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें 70 प्रतिशत धनराशि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत मिली है जबकि 30 प्रतिशत धनराशि केंद्रीय वित्त आयोग द्वारा स्वीकृत की गई है।

उन्होंने बताया कि इस धनराशि से 68 गांवों में व्यक्तिगत खाद गड्ढा, नापेड पिट, वर्मी कंपोस्ट, सामुदायिक खाद गड्ढा, सामुदायिक एवं संस्थागत कचरा पात्र, कचरा वाहन ई-रिक्शा, स्वच्छ किट, एकीकृत ठोस अपशिष्ट केंद्र, दीवार लेखन, दीवार चित्रकारी तथा सार्वजनिक शौचालय व्यक्तिगत शौचालय के रेट्रोफिटिंग का कार्य, हैंडपंप आदि पर खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निश्चित तौर पर गांव की स्थिति में सुधार आएगा।