निजगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जल्द होगा शुरूः प्रचंड

Share

20HINT14 निजगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जल्द होगा शुरूः प्रचंड

काठमांडू, 20 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने गुरुवार को एक चुनावी जनसभा में ऐलान किया कि निजगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण जल्द शुरू होगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया के सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण की आधारशिला जल्द रखी जाएगा। प्रस्तावित एयरपोर्ट भारत की सीमा से 50 किलोमीटर दूर है।

प्रधानमंत्री प्रचंड ने कहा कि जब उन्होंने पोखरा एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था तो कहा था कि निजगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट जल्द बनाया जाएगा। हालांकि, उद्घाटन के बावजूद पोखरा से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन शुरू नहीं हो सका है। भैरहवा में एक और इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जिसकी सीमा भारत के उत्तर प्रदेश से सटी है, लेकिन यह भी चालू नहीं है। नेपाल में सिर्फ काठमांडू का त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करता है।

प्रधानमंत्री प्रचंड का यह बयान तब आया है जब नेपाल की सीमा से सटे बिहार के रक्सौल से केवल 50 किलोमीटर दूर वनक्षेत्र में प्रस्तावित यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट विवादों में है। एयरपोर्ट बनाने के लिए 8,000 हेक्टेयर जमीन के 20 लाख से ज्यादा विशेष पेड़ों को काटना पड़ा है।

निजगढ़ एयरपोर्ट बनाने के प्रयास का विरोध भी हुआ था। पर्यावरणविदों ने एयरपोर्ट के निर्माण के लिए पेड़ों को काटे जाने का विरोध किया था। उनका कहना था कि जब नेपाल में पहले से ही तीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं तो अब नए एयरपोर्ट का निर्माण समझ से परे है। हाल में चीन ने दावा किया था कि नेपाल का पोखरा एयरपोर्ट बेल्ट एंड रोड इनिसिएटिव प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है।