पाकिस्तानी अखबारों सेः चुनाव के लिए इमरान से सियासी बातचीत और तूरखम भूस्खलन सुर्खियों में छाया

Share

19HINT13 पाकिस्तानी अखबारों सेः चुनाव के लिए इमरान से सियासी बातचीत और तूरखम भूस्खलन सुर्खियों में छाया

– निर्वाचन आयोग और रक्षा मंत्रालय ने 14 मई को चुनाव कराने पर सुप्रीम कोर्ट में खड़े किये हाथ

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान से बुधवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने निर्वाचन आयोग और रक्षा मंत्रालय के जरिए सुप्रीम कोर्ट में साफ-साफ 14 मई को चुनाव कराने में असमर्थता जताने की खबरें प्रकाशित की हैं। रक्षा मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट से 4 अप्रैल का फैसला वापस लेने और पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने की अपील भी की है। इलेक्शन कमीशन ने एक ही दिन 8 अक्टूबर को पूरे देश में एक साथ चुनाव कराने का सुझाव दिया है।

रक्षा मंत्री ने बताया है कि वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के साथ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय बेंच को ब्रीफिंग देकर वर्तमान हालात से आगाह किया है। अखबारों ने चुनाव के बारे में केंद्र सरकार में शामिल सभी दलों और इमरान खान के साथ बातचीत करने का फैसला लिए जाने को भी महत्व के साथ प्रकाशित किया है। बैठक में शर्तों पर आधारित बातचीत नहीं करने का फैसला किया गया है।

इसके साथ ही अखबारों ने पीटीआई चेयरमैन इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि अदालत की अवमानना पर यूसुफ रजा गिलानी की तरह शाहबाज शरीफ भी अयोग्यता की कार्रवाई भुक्तेगा। अखबारों ने लाहौर हाईकोर्ट के जरिए इमरान खान को गैरकानूनी तरीके से परेशान नहीं करने के फैसले की खबरें देते हुए बताया कि जज धमकी केस में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है।

ज्यादातर अखबारों ने पाकिस्तान-अफगानिस्तान तूरखम बार्डर पर भूस्खलन से 3 लोगों के मारे जाने और 11 लोगों को जिंदा निकाले जाने की खबरें भी दी हैं। इसकी चपेट में कई ट्रक और कंटेनर आ गए थे। राष्ट्रपति आरिफ अलवी को पद से हटाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किए जाने की खबरें भी सुर्खियों में हैं।

कुछ अखबारों ने 10 साल से सुप्रीम कोर्ट के जरिए हिसाब-किताब ऑडिट नहीं किए जाने पर पीएसी के जरिए ईद के बाद रजिस्ट्रार सुप्रीम कोर्ट को तलब किए जाने की खबरें भी दी हैं। इसके अलावा अखबारों ने चीन के जरिए फलस्तीन और इजराइल के बीच विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश किए जाने की खबरें दी हैं। चीनी विदेश मंत्री का कहना है कि दोनों देशों के बीच एक दशक के बाद दोबारा बातचीत शुरू करने में मदद के लिए तैयार हैं। फलस्तीन के विदेश मंत्री ने प्रस्ताव का स्वागत किया है।

अखबारों ने पाकिस्तान के अफगानिस्तान में नियुक्त राजदूत के जरिए काबुल पहुंचने और अफगानिस्तान के विदेश मंत्री से मुलाकात करने की खबरें दी हैं। कुछ अखबारों ने खगोल शास्त्रियों के हवाले से एक खबर में लिखा है कि जिन देशों में सूरज ग्रहण लगेगा वहां पर ईद का चांद नजर आने की संभावना नहीं है।

अखबारों ने प्रधानमंत्री के धार्मिक मामलों के सलाहकार ताहिर अशरफी का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि भारत के हिंदुत्ववादियों के जरिए बैतुल्लाह शरीफ पर हमले की बातें करना किसी भी सूरत में कबूल नहीं की जा सकती हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि ने अपने पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।