प्रधानमंत्री शुक्रवार को बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल को करेंगे सम्मानित

Share

20HNAT36 प्रधानमंत्री शुक्रवार को बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल को करेंगे सम्मानित

– जल जीवन मिशन के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिया जाएगा सम्मान

बुरहानपुर, 20 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिविल सर्विसेस डे पर शुक्रवार (21 अप्रैल) को दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक गरिमामय कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले की कलेक्टर भव्या मित्तल को सम्मानित करेंगे। उन्हें यह सम्मान बुरहानपुर में जल जीवन मिशन के तहत संचालित हर घर नल से जल योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिया जा रहा है।

कलेक्टर भव्या मित्तल ने बताया कि देशभर में जल जीवन मिशन के तहत अच्छा काम करने वाले बारह जिलों को चिह्नित किया गया था। इन जिलों का केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों ने निरीक्षण किया था। इसमें बुरहानपुर जिले को पहला स्थान दिया गया है, जबकि दूसरे स्थान पर तेलंगाना का कांजीपुरम जिला है। शुक्रवार को प्रधानमंत्री वहां के कलेक्टर को भी पुरस्कृत करेंगे।

जल जीवन मिशन के तहत देश में सबसे पहले हर घर नल से जल पहुंचाने वाला जिला भी बुरहानपुर ही बना था। इसके लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने तत्कालीन कलेक्टर प्रवीण सिंह को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत किया था। अब प्रधानमंत्री मोदी जल जीवन मिश्न के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बुरहानपुर कलेक्टर मित्तल को सम्मानित करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर मित्तल प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताएंगी कि योजना शुरू करने के बाद उसे निरंतर संचालित रखने के लिए किस तरह की तैयारी प्रशासन ने कर रखी है। जिले में नल-जल योजनाओं के संचालन की जिम्मेदारी महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपी गई है। यही समूह मासिक शुल्क भी वसूल करते हैं, जिससे महिला सशक्तीकरण की दिशा में भी जिला आगे बढ़ रहा है।