मुरैना : ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम कर किया अंतिम संस्कार

Share

21HREG177 मुरैना : ट्रेन की चपेट में आने से तेंदुए की मौत, पोस्टमार्टम कर किया अंतिम संस्कार

– नदुआपुरा गांव के पास रेलवे ट्रैक की घटना

मुरैना, 21 अप्रैल (हि.स.)। नदुआपुरा गांव के पास ट्रेन की चपेट में आने से एक तेंदुए की मौत हो गई। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तेंदुए के शव को अपने कब्जे में लेकर घडिय़ाल केन्द्र देवरी पहुंची। जहां तीन डॉक्टरों के पैनल ने तेंदुए का पोस्टमार्टम किया। पोस्टमार्टम के बाद शुक्रवार को तेंदुए का अंतिम संस्कार कर दिया गया। मौत की वजह जानने के लिए बिसरा जब्त कर रखा गया है जिसे जांच के लिए सागर लैब भेजा जाएगा।

वन मंडलाधिकारी के अनुसार तेंदुआ रेल ट्रैक पार कर जंगल के एक साइड से दूसरे साइड जा रहा होगा तभी किसी ट्रेन की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। वन अधिकारी के मुताबिक तेंदुए की उम्र तकरीबन 5 वर्ष बताई जा रही है। मृत तेंदुए के अगले दोनों पंजों का बड़ा वाला नाखून भी वन विभाग की टीम को गायब मिला है। तेंदुए की मौत 48 घंटे पहले होना बताई जा रही है। मुरैना जिले में एक वर्ष के दौरान पांच तेंदुओं की मौत रोड व ट्रेन हादसे में हो चुकी है।

वनरक्षक ने दी तेंदुए के मृत होने की सूचना

नदुआपुरा गांव के पास रेलवे ट्रैक के समीप मृत अवस्था में मिले तेंदुए की सूचना वनरक्षक द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। सूचना मिलने पर जिला वन मण्डल अधिकारी स्वरूप दीक्षित सहित वन अमला मौके पर पहुंचा और तेंदुए के शव को लेकर देवरी घडिय़ाल केन्द्र पहुंचे। आज सुबह उसका पोस्टमार्टम किया गया।

वन विभाग तीन मौत कर रहा स्वीकार

जिले में एक साल में करीब पांच तेंदुओं की मौत हादसों की वजह से हुई है। जबकि वन विभाग एक साल में तीन तेंदुए की मौत को स्वीकार कर रहा है। वहीं चम्बल के बीहड़ों में आधा सैकड़ा से अधिक तेंदुआ होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

मुरैना जिला वन मंडल अधिकारी स्वरूप दीक्षित का कहना है कि एक तेंदुआ रेलवे ट्रैक के पास मृत अवस्था में पड़ा मिला था। उसका पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों के दल से कराया है। पोस्टमार्टम से पता चला कि ट्रेन की टक्कर से उसकी मौत हुई है। फिलहाल जांच के लिए बिसरा सुरक्षित रख लिया गया है जिसे जांच के लिए सागर लैब भेजा जाएगा।