आपत्तियों और सुझावों के लिए दो महीने का समय बढ़ाएं : धस्माना

Share

25HREG111 आपत्तियों और सुझावों के लिए दो महीने का समय बढ़ाएं : धस्माना

देहरादून, 25 अप्रैल (हि.स.)। एमडीडीए के प्रस्तावित देहरादून मास्टर प्लान 2041 के संबंध में मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल वरिष्ठ नेता उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के नेतृत्व में एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी से मिला।

प्रतिनिधि मंडल ने प्रस्तावित मास्टर प्लान के सुझाव और आपत्तियां दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल से दो माह आगे बढ़ाने पर चर्चा की। सूर्यकांत धस्माना ने उपाध्यक्ष एमडीडीए से कहा कि एमडीडीए की छवि जनमानस में अच्छी नहीं है, इसीलिए अब नए प्रस्तावित मास्टर प्लान 2041 के बारे में जनता की आशंकाएं दूर की जाए।

प्रस्तावित देहरादून मास्टर प्लान के बारे में धस्माना ने कहा कि एमडीडीए के अस्तित्व में आने के बाद इस प्राधिकरण के गठन के मुख्य उद्देश्य पर कभी काम हुआ ही नहीं। व्यवस्थित शहर के रूप में देहरादून के विकास के लिए कभी भी मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने काम नहीं किया। बल्कि अपने गठन से लेकर अब तक लगभग चार दशकों में देहरादून के विकास में एमडीडीए की भूमिका मुख्यत: एक नक्शे (आवासीय अथवा व्यावसायिक) पर मोहर लगा कर फीस वसूलने वाली एजेंसी के रूप में रही। उन्होंने कहा कि दूसरा प्राधिकरण की अदूरदर्शिता व खराब योजनाओं के चलते देहरादून का बेतरतीब विकास देहरादून के खस्ताहाल होने का बड़ा कारण है।

उन्होंने कहा कि चालीस वर्षों में महानगर देहरादून के लिए एक ड्रेनेज प्लान तैयार करना तो दूर की कौड़ी है जो प्राकृतिक ड्रेनेज ईस्ट व वेस्ट कनालों (नहरों) से होता था उसको भी सड़क चौड़ीकरण के नाम पर खत्म करने का काम देहरादून में हुआ। रिस्पना व बिंदाल नदियां तो पहले ही सिंचाई विभाग, राजस्व विभाग, एमडीडीए, नगर निगम व जिला तथा पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे नदियों से नाले और अब नाली बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि देहरादून का नियोजित व वैज्ञानिक तरीके से विकास हो।

धस्माना ने कहा कि देहरादून की अधिकांश आवासीय कालोनियों की आरडब्ल्यूए आवासीय क्षेत्रों में बड़ी व्यावसायिक व अन्य गैर आवासीय गतिविधियों के खिलाफ हैं। राजपुर रोड में मसूरी डाइवर्जन से डाकपट्टी राजपुर व ओल्ड मसूरी रोड पर स्थित अधिकांश आवासीय कालोनियों , जीएमएस रोड के दोनों ओर बसी आवासीय कालोनियों, चकराता रोड बिंदाल से पण्डितवाड़ी तक दोनों ओर की कालोनियों में भीतरी इलाकों में गैर आवासीय गतिविधियों के विरुद्ध आम नागरिकों की राय है।

एमडीडीए उपाध्यक्ष बंशीधर तिवारी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि वह ज्ञापन के बिंदुओं पर विचार करेंगे। वीसी से मुलाकात करने वाले प्रतिनिधिमंडल में धस्माना के साथ महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर जसविंदर सिंह गोगी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व महासचिव कमर सिद्दीकी, पार्षद मुकीम अहमद,अभिषेक तिवारी, विक्रांत राठी,प्रमोद कुमार गुप्ता, प्रवीण सिंह कश्यप, अनीस अंसारी आदि उपस्थित थे।