अमेरिका में अपने समकक्ष से मिले भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल

Share

31HINT7 अमेरिका में अपने समकक्ष से मिले भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल

वाशिंगटन, 31 जनवरी (हि.स.)। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल अमेरिका के दौरे पर अपने समकक्ष जेक सुलिवन से मिले। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल अमेरिका के दौरे पर हैं। भारतीय दूतावास में जोरदार स्वागत के बाद अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन, अमेरिका की वाणिज्य सचिव जिना रेमोंडो के साथ अजित डोभाल की मुलाकात हुई। अजित डोभाल और जेक सुलिवन के बीच बातचीत में कहा गया कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किये जाने की जरूरत है। तय हुआ कि दोनों देश तकनीकी क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे। कहा गया तकनीकी क्षेत्र में नवोन्मेष हो रहा है और उस दिशा में सहयोग बढ़ना चाहिए।

अजित डोभाल ने अमेरिका के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ जनरल मार्क माइली से भी मुलाकात की। इससे पहले यूएस इंडिया बिजनेस काउंसिल ने यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स में विशेष कार्यक्रम ट्रैक 1.5 का आयोजन किया। इस समारोह में अजित डोभाल और जैक सुलीवन के साथ अमेरिकी वाणिज्य सचिव जडिना रेमोंडो भी शामिल हुईं। इस कार्यक्रम में कहा गया कि भारत अमेरिकी संबंधों में क्रिटिकल और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी एक अहम पड़ाव है, यही वजह है कि दोनों देश इस दिशा में काफी जोर दे रहे हैं। अजित डोभाल के साथ अमेरिकी दौरे पर गए प्रतिनिधिमंडल में भारत के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार, इसरो चेयरमैन, रक्षा मंत्रालय के वैज्ञानिक सलाहकार, संचार विभाग के सचिव, डीआरडीओ के महानिदेशक और पांच अन्य हाई प्रोफाइल सदस्य शामिल हैं।