सरस जनवाद

एकदिनी क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले अफगानी बल्लेबाज बने इब्राहिम जादरान

Share

01HSPO5 एकदिनी क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले अफगानी बल्लेबाज बने इब्राहिम जादरान

पल्लेकेले, 1 दिसंबर (हि.स.)। अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान एकदिवसीय क्रिकेट में अपने देश के लिए सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में 162 रन बनाकर हासिल की।

जादरान ने महज 138 गेंदों में 15 चौकों और चार छक्कों की मदद से 162 रनों की शानदार पारी खेली। सलामी बल्लेबाज ने 39वें ओवर में 100 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और अगले 38 गेंदों पर 58 रन बनाए। उन्होंने 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मोहम्मद शहजाद के नाबाद 131 रन को पीछे छोड़ते हुए एकदिवसीय मैचों में अफगानिस्तान के खिलाड़ी द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा।

जादरान के नाम पहले से ही केवल आठ एकदिवसीय पारियों में तीन शतक हैं और इस प्रारूप में वह अफगानिस्तान के संयुक्त तीसरे सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

जादरान ने 8 एकदिवसीय मैचों में, 61.85 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 433 रन बनाए हैं, और अपनी प्रत्येक पचास से अधिक पारियों को शतकों में बदल दिया है। उनके आखिरी तीन एकदिवसीय शतक उनके आखिरी पांच पारियों में आए हैं।

मैच की बात करें तो इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने जादरान (162) के शतक और नजीबुल्लाह (77) के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 313 रन बनाए।

श्रीलंका की तरफ से कासुन राजिथा ने तीन, वानिंदु हसरंगा ने 2, आसिथा फर्नांडो व धनंजय डी सिल्वा ने 1-1 विकेट लिए।

जवाब में श्रीलंका ने चारिथ असालंका (नाबाद 83) और कप्तान कुशल मेंडिस (67) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत 49.4 ओवर में 6 विकेट पर 314 रन बनाकर मैच जीत लिया और तीन मैचों की एकदिनी श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने 4 और मोहम्मद नबी ने 2 विकेट लिए।