सरस जनवाद

क्यूबा में तबाही मचाकर अमेरिका के फ्लोरिडा पहुंचा तूफान इयान

Share

28HINT5 क्यूबा में तबाही मचाकर अमेरिका के फ्लोरिडा पहुंचा तूफान इयान

वाशिंगटन, 28 सितंबर (हि.स.)। क्यूबा में तबाही मचाने के बाद तूफान इयान अमेरिका के फ्लोरिडा तक पहुंच गया है। फ्लोरिडा में पश्चिमी तट पर पहुंचे इयान ने विकराल रूप धारण कर लिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इयान ने 27 सितंबर को क्यूबा के पश्चिमी तट पर दस्तक दी थी। कैरेबियन समुद्र से उठे इस तूफान ने क्यूबा में तबाही मचा दी थी। क्यूबा में तूफान के दौरान 205 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चली थीं। तेज हवा के साथ जोरदार बारिश भी हुई थी। तूफान की भयावहता के कारण एक करोड़ से अधिक लोगों का जीवन प्रभावित हुआ था। इस कारण पूरे क्यूबा की बिजली गुल हो गयी थी। अब यह तूफान अमेरिका के फ्लोरिडा तक पहुंच चुका है। मौसम वैज्ञानिकों को डर है कि इयान तूफान वर्ष 1921 में आए टारपोन स्प्रिंग्स तूफान से भी ज्यादा तबाही मचा सकता है। इसे देखते हुए फ्लोरिडा में लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया गया है।

अमेरिका के नेशनल हरिकेन सेंटर ने बताया कि इस तूफान की वजह से वजह से फ्लोरिडा में भारी बारिश हो सकती है। फ्लोरिडा में हफ्ते भर के लिए आपातस्थिति घोषित कर दी गई है। तूफान का ज्यादा असर राजधानी टैम्पा और सेंट पीटर्सबर्ग में पड़ सकता है। ‘इयान’ की वजह से करीब 220 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल रही है। ‘इयान’ वर्तमान में नेपल्स, फ्लोरिडा से लगभग 125 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। यह 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। फ्लोरिडा प्रायद्वीप के पश्चिमी तट के पास पहुंचने पर इस तूफान के चलते बिजली आपूर्ति बाधित हो गई, जिससे 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए।