पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में बनायी डिवाइस को भारतीय पेटेंट कराने में गुरुकुल को मिली सफलता

Share

हरिद्वार, 21 मई (हि.स.)। गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए भारतीय पेटेंट कराने में सफलता प्राप्त की है।

इस बारे में खोजकर्ता डा. राकेश भूटियानी, असिस्टेंट प्रोफेसर, जन्तु एवं पर्यावरण विज्ञान विभाग ने बताया कि उनके निर्देशन में कार्यरत शोध छात्र फहीम अहमद द्वारा हरिद्वार क्षेत्र के आसपास विशेष रूप से औद्योगिक क्षेत्र सिडकुल सहित विभिन्न औद्योगिक इकाइयों से निकासी प्रदूषित जल व अन्य केमिकलों से होने वाले नुकसान से क्षेत्र को बचाने के लिए प्रदूषित जल व केमिकलों का निस्तारण के लिए बनाई गई डिवाइस को अपने मानकों पर पूर्ण पाते हुए भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय द्वारा इसके उपयोग के लिए सर्व अधिकार सुरक्षित करते हुए 20 वर्षों के लिए गुरुकुल कांगड़ी समविश्वविद्यालय को अधिकार प्रदान किए हैं।

डॉ. भूटियानी और शोध छात्र को इस उपलब्धि पर शुभकामनाएं देते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रूपकिशोर शास्त्री ने कहा कि पेंटेट के क्षेत्र में इस उपलब्धि को शोध छात्र व शोध निर्देशक ने विश्वविद्यालय के नाम पर पेटेंट करा एक नई पहल की शुरूआत कर एक आदर्श प्रस्तुत किया है।

कुलसचिव डॉ. सुनील कुमार और आईपीआर सेल के समन्वयक प्रो. सत्येन्द्र राजपूत ने अनुसंधान के क्षेत्र में इस उपलब्धि को महत्वपूर्ण बताया है।