रायसेनः क्षेत्र में लोगों को उपलब्ध कराई जा रही हैं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं : स्वास्थ्य मंत्री

Share

– स्वास्थ्य मंत्री ने बडौदा में 55.50 लाख रुपये लागत के उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का किया भूमिपूजन

रायसेन, 22 मई (हि.स.)। स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने रविवार को सॉची जनपद के ग्राम बड़ौदा में 55 लाख 50 हजार रुपये लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को बेहतर और त्वरित उपचार मिले, इसके लिए गॉव-गॉव में स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा रहे हैं। आज यहां 55 लाख रुपये से अधिक लागत से बनने वाले उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का भूमिपूजन किया गया है, जो कि शीघ्र ही बनकर तैयार हो जाएगा। इस भवन के बन जाने से ग्रामीणों को इलाज में सुविधा होगी। अनेक बीमारियों की जॉच और इलाज गॉव में हो सकेगा और ग्रामीणों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जिले में शासकीय अस्पतालों, स्वास्थ्य केन्द्रों को सुसज्जित किया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। मरीजों का इलाज, जॉच, दवाइयां निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। क्षेत्र की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बडौदा से सॉचेत तक लगभग चार किलोमीटर लम्बाई का डामर रोड बनवाया जाएगा, ताकि ग्रामीणों को आवागमन में किसी तरह की परेशानी ना हो। साथ ही नल-जल योजना भी प्रारंभ होगी।

डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश में सीएम राइस स्कूल खोले जा रहे हैं। एक सीएम राइस स्कूल की लागत 25 से 30 करोड़ रुपये है, जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम होंगे। सॉची विधानसभा क्षेत्र में भी पहले ही चरण में तीन सीएम राईस स्कूल गैरतगंज, रायसेन तथा सॉची में खोले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत अब 55 हजार रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना भी पुनः प्रारंभ की गई है। उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को शासकीय उचित मूल्य दुकानों से खाद्यान्न प्रदान किया जा रहा है। बच्चों को भी मूंग प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आबादी का ड्रोन सर्वे कराया जा रहा है, जिसके उपरांत पात्र लोगों को भू अधिकार पत्र प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना संचालित की जा रही है जिसके तहत किसानों को हर साल 10 हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। इसके अलावा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए प्रतिमाह रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इस अवसर पर सॉची जनपद अध्यक्ष एस मुनियन, दातार सिंह मीणा, बृजेश चतुर्वेदी, राकेश तोमर सहित अन्य नागरिक उपस्थित थे।