महोबा : इंडियन बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में महिला सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न

Share

महोबा, 15 मार्च (हि.स.)। इंडियन बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान महोबा में महिलाओं का 30 दिवसीय महिला सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हुआ।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक आशीष विवेक ने प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्थान से प्रशिक्षण के उपरांत समस्त महिलाएं स्वरोजगार में संलग्न होकर धन अर्जन करें एवं स्वयं के व अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाएं।

इस अवसर पर संस्थान के निर्देशक उमेश कुमार मिश्र ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु संस्थान प्रतिबद्ध है। महिलाएं कर्तव्यनिष्ठ होकर कपड़ों की सिलाई एवं कढ़ाई करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृण करें एवं समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर आत्मनिर्भर एवं स्वावलंबी बनें।

उन्होंने कहा कि इस व्यवसाय में कम लागत पर अधिक आय प्राप्त करने के अवसर हैं तथा प्रशिक्षार्थियों से अनुरोध किया कि संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत वो रोजगार प्रारंभ करें।

इस अवसर पर संस्थान के संकाय सदस्य अरुण कुमार उपाध्याय ने प्रशिक्षाणार्थी महिलाओं को 30 दिवसीय कोर्स मोड्यूल के अन्तर्गत विभिन्न खेलों के माध्यम से व्यवसायिक जानकारी प्रदान की एवं आरसेटी के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार से जुड़ने का अनुरोध किया।

समापन के अवसर पर कार्य सम्पादन परीक्षण कराने आये परीक्षक व संस्थान के पूर्व निदेशक हरिनारायण मिश्र द्वारा शिक्षार्थियों को संबोधित करने के उपरांत अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा प्रमाण पत्रों का वितरण किया। साथ ही होली के समय व रंगीन अवसर पर प्रशिक्षुओं ने उत्साहित होकर रंग व गुलाल से सराबोर होकर आत्मीयता के साथ अपने सह-प्रशिक्षुओं से भावभीनी एवं भावुकता के परिवेश में विदाई ली।

इस अवसर पर साधना, सपना सोनी एवं संस्थान कर्मचारी अशोक साहू सहित अनेक प्रशिक्षणार्थी मौजूद रहें।